trendingNow12390168
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

किचन के डिब्बों में बंद ग्रे हेयर का इलाज, एक-एक सफेद बाल को बना देगी हफ्ते भर में काला


Can You Reverse Gray Hair: अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं और प्राकृतिक उपाय की तलाश में हैं, तो काले तिल को अपने रूटीन में शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.  

किचन के डिब्बों में बंद ग्रे हेयर का इलाज, एक-एक सफेद बाल को बना देगी हफ्ते भर में काला
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 18, 2024, 10:36 PM IST

बालों का सफेद होना सिर्फ बढ़ती उम्र का ही असर नहीं है. कई बार बाल देखभाल और पोषण तत्वों की कमी से भी ग्रे होने लगते हैं. यही कारण है कि कम उम्र के लोग भी ग्रे हेयर की समस्या का सामना करते हैं. वैसे तो आजकल हेयर कलर से बालों के असली रंग को आसानी से कवर किया जा सकता है.

लेकिन यदि आप वापस से नेचुरल ब्लैक हेयर पाना चाहते हैं, तो यहां हम आपको एक आसान सा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं. यह और कुछ नहीं बल्कि आपके किचन के डिब्बे में बंद मसाला है. जी हां, हम बात कर रहे हैं काले तिल की, जिसके औषधीय गुणों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

बालों को काला करने का नेचुरल तरीका

सफेद बालों को काले करने के लिए काले तिल को एक प्रभावी और नेचुरल उपाय माना जाता है. काले तिल में 'सेसामोलिन' और 'सेसामोलिनोलिन' जैसे तत्व होते हैं, जो बालों में नेचुरल रंग को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इसमें आयरन, कैल्शियम, और जिंक जैसे आवश्यक मिनरल्स होते हैं, जो बालों को टूटने और झड़ने से रोकते हैं.

ऐसे करें उपयोग

काले तिल का उपयोग करने के लिए आपको इन्हें अच्छी तरह से भूनकर पीसना है. इसके बाद, इस पाउडर को दही या नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों और सिर में अच्छी तरह से मसाज करें. इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से इस विधि को दोहराने से आपके सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे.

अन्य लाभ

काले तिल केवल बालों के रंग को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि यह बालों को पोषण भी प्रदान करता है. इसमें मौजूद विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं. इसके अलावा, काले तिल त्वचा के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- Premature Grey Hair Treatment: 20 की उम्र में ही बाल होने लगे हैं काले, तो कलर नहीं इन जड़ी-बूटियों से करें प्रीमेच्योर ग्रे हेयर का उपचार

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}