trendingNow11493513
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Ginger Benefits: अदरक से दूर हो जाएंगे पिंपल और रिंकल्स, मिलेगी Kiara Advani जैसी चमकदार स्किन

Skin Care Tips: अदरक का इस्तेमाल कई सारी चीजों का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है. अदरक के बिना चाय तो जैसे अधूरी लगती है. अदरक स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इससे पिंपल और रिंकल्स जैसी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं.   

स्किन के लिए अदरक का इस्तेमाल
Stop
rakshita|Updated: Dec 20, 2022, 12:32 PM IST

Ginger For Skin: उम्र के साथ त्वचा (Skin) का निखार ढलने लगता है. कई स्किन प्रॉब्लम्स ऐसी हैं जो परमानेंट हो जाती हैं. चेहरे पर अगर छोटा सा भी दाग हो तो चेहरे की सारी सुंदरता फीकी पड़ जाती है. अगर बड़े-बड़े पिंपल्स हों तो चेहरा देखने में तो भद्दा लगता ही है, साथ ही इनमें दर्द भी होता है. जिसकी वजह से किसी ब्यूटी प्रॉडक्ट का लगा पाना भी मुश्किल होता है. अदरक (Ginger) के इस्तेमाल से कील, मुंहासे और झुर्रियों जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं.आइए जानते हैं कि अदरक को कैसे लगाना चाहिए. 

अदरक, शहद और गुलाबजल

अदरक को गुलाबजल और शहद के साथ मिलाकर लगाना स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और स्किन पर लगाएं. फिर 20-25 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें. औषधीय गुणों से भरपूर ये चीजें स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर देती हैं. 

अदरक, शहद और नींबू का रस

अदरक को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाना भी फायदेमंद होता है. ये पेस्ट एंटी एजिंग का काम करता है और रिंकल्स दूर करता है. ये चेहरे से दाग धब्बे दूर कर देता है. 

झुर्रियां दूर करे

इस तरह से अदरक लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं. अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को अंदर से निखार देते हैं जिसकी वजह से स्किन टाइट और सुंदर नजर आती है. 

पिंपल दूर करे

अदरक के इस पेस्ट को लगाने से चेहरे के पिंपल और मुंहासे दूर हो जाते हैं. अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पिंपल मुंहासों को चेहरे से दूर रखते हैं. 

स्किन बनाए ग्लोइंग 

अदरक में मौजूद गुण टैनिंग दूर करने का काम करते हैं. अदरक के इस्तेमाल से स्किन सेल्स निखर जाती हैं. कालापन दूर हो जाता है और स्किन चमकदार हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}