trendingNow11638299
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

ये 7 आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे शरीर के दर्द और मांसपेशियों में तनाव से राहत, बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा

Ayurvedic treatment for body pain: काफी देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने, मौसम में बदलाव, कोई चोट आदि की वजह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द हो सकता है. इन सबसे राहत दिलाएंगे 7 आयुर्वेदिक उपाय.

ये 7 आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे शरीर के दर्द और मांसपेशियों में तनाव से राहत, बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा
Stop
Shivendra Singh|Updated: Apr 04, 2023, 06:40 AM IST

Ayurvedic treatment for body pain: आज की खराब लाइफस्टाइल में शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होना आम बात है. काफी देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने, मौसम में बदलाव, कोई चोट आदि की वजह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द हो सकता है. इसके अलावा, शरीर में तनाव भी है तो ऐसे में आराम की सख्त जरूरत होती है. हालांकि, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में आराम के लिए वक्त किसी के पास नहीं है. 

आयुर्वेद शरीर के दर्द और मांसपेशियों में तनाव से राहत पाने के लिए कुछ उपाय प्रदान करता है. ये उपाय व्यक्ति को न केवल राहत देते हैं, बल्कि उन्हें अधिक सक्रिय और स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करते हैं. आयुर्वेद एक प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति है जिसे बहुत समय से लोग उपयोग कर रहे हैं. इस पद्धति में, रोगों के इलाज के लिए अनुप्रयोग हर्बल दवाओं, आहार व्यवस्था, औषधियों और व्यायाम जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है. आयुर्वेद की मुख्य उद्देश्यों में से एक है रोगों को प्रकार से और जड़ से ठीक करना. आइए जानें शरीर के दर्द और मांसपेशियों में तनाव से राहत दिलाने वाले 7 आयुर्वेदिक उपायों के बारे में.

गुग्गुल
गुग्गुल एक आयुर्वेदिक औषधि है जो शरीर के दर्द से राहत प्रदान करती है. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

अश्वगंधा
अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो मांसपेशियों में तनाव को कम करने में मदद करती है. इसके अलावा, यह शरीर को सुखद और शांत महसूस करने में भी मदद करता है.

अदरक
अदरक एक दुर्लभ मसाला है जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. यह शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है और मांसपेशियों के तनाव को भी कम करता है.

दूध और घी
दूध और घी का सेवन शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है. दूध में पाया जाने वाला कैसिन नामक प्रोटीन दर्द कम करने में मदद करता है जबकि घी की मालिश शरीर के दर्द को कम करती है.

तिल का तेल
तिल के तेल में लिनोलिक नामक एक फैट एसिड होता है जो शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है. आप तिल के तेल को गर्म करके इकट्ठा कर सकते हैं और फिर उसे दर्दभरी जगहों पर मालिश कर सकते हैं.

लौंग
लवंग एक औषधि है जो दर्द को कम करने में मदद करती है. आप इसे दांतों में दबाकर सुगंध निकाल सकते हैं या फिर इसे चाय या कॉफी में डालकर ले सकते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा में पाया जाने वाला एन्टी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज शरीर के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप एलोवेरा का जेल या तना लगा सकते हैं जिससे आपको ताजगी का अनुभव होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}