trendingNow11412851
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cleaning Tips: जले गैस चूल्हे को चुटकियों में करें साफ, नए की तरह चमकने लगेगा

Kitchen Hacks: अगर आपका भी गैस स्टोव गंदा हो गया है तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप गैस चूल्हे को आसानी से साफ (Clean Burnt Gas Stove) कर सकते हैं.

Cleaning Tips: जले गैस चूल्हे को चुटकियों में करें साफ, नए की तरह चमकने लगेगा
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 27, 2022, 01:35 PM IST

Clean Burnt Gas Stove: किचन में रखे गैस चूल्हे की ठीक से सफाई नहीं करने पर इसमें बैक्टीरिया (Bacteria) और कॉकरोच पनपने लगते हैं और कई तरह की बीमारियों को जन्म देते हैं. खाना बनाते समय चूल्हे पर कई बार कुछ ना कुछ गिर जाता है और फिर धीरे-धीर जलने की वजह से यह काला हो जाता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप गैस चूल्हे को साफ कर सते हैं और नए की तरह चमकने लगेगा.

कोल्ड ड्रिंक और फिटकरी

कोल्ड ड्रिंक पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे गैस चूल्हे की सफाई भी कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी या बाउल में आधी कटोरी कोल्ड ड्रिंक लें और इसमें 2 चम्मच फिटकरी पाउडर मिला दे. इसके बाद इस मिश्रण को ब्रश की मदद से गैस स्टोव पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर गैस बर्नर भी गंदा (Gas Burner Cleaning) हो गया है तो उसे निकालकर कोल्ड ड्रिंक के मिश्रण में डालकर थोड़ी देर छोड़ दें और ब्रश से रगड़कर अच्छी तरह से साफ करें. कोल्ड ड्रिंक और फिटकरी के मिश्रण से जला हुआ गैस स्टोव साफ हो जाएगा और बर्नर भी अच्छी तरह जलने लगेगा.

फिटकरी और नींबू

अगर आपके पास कोल्ड ड्रिंक नहीं है तो फ्रीज में नींबू तो जरूर ही होगा. आप इससे भी जले हुए चूल्हे को साफ कर सकते हैं. इसके लिए नींबू का रस और फिटकरी पाउडर को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे गैस चूल्हे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर नींबू के छिलके से रगड़कर साफ करें. अंत में गैस स्टोव को साफ पानी से धो लें और सूखे कपड़े से पोछ लें.

सफाई के वक्त इस बात का रखें ध्यान

गैस चूल्हे की सफाई (Gas Stove Cleaning) करते वक्स कुछ बातों (Kitchen Hacks) का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है. सफाई के समय गैस सप्लाई को बंद कर दें और हो सके तो स्टोव से पाइप को निकाल दें. इसके अलावा गैस चूल्हे को सफाई करने के तुरंत बाद इस्तेमाल न करें और पहले अच्छे से सूख जाने दें, फिर इस्तेमाल में लाएं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}