trendingNow11543808
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Gas and bloating: पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करेंगी ये 5 सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Gas and bloating: ताजी हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती हैं. इन सब्जियों में फाइबर की मात्रा हाई होती है, जो पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Gas and bloating: पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करेंगी ये 5 सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 25, 2023, 02:16 PM IST

Gas and bloating: सर्दियों के मौसम में हम अपने खानपान पर ठीक ढंग से ध्यान नहीं दे पाते, जिसके चलते हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है. इसी कारण हमें गैस, ब्लोटिंग, कब्ज आदि की समस्या हो जाती है. ऐसे में कुछ हरी सब्जियां है, जो आपको इस परेशानियों को दूर कर सकती हैं. ताजी हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती हैं. इन सब्जियों में फाइबर की मात्रा हाई होती है, जो पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

लौकी
आप लोकी को अपनी डाइट में शामिल करके अपना पाचन तंत्र दुरुस्त कर सकते हैं. लौकी को आप किसी भी मौसम में डाइट में शामिल कर सकते हैं. लौकी फाइबर से भरपूर होती है और यह कम कैलोरी की होती है, जिसके कारण इसका सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जा सकता है.

पालक
पाचन के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं. सर्दियों में अगर आप फ्रेश सब्जियां खाना चाहते हैं तो पालक आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके अलावा, आप चाहे को पालक का जूस भी तैयार करके पाचन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो खून की कमी को दूर कर सकता है.

हरी बीन्स
हरी बीन्स के सेवन से भी आप पाचन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. यह सभी मौसम में आसानी से मिल जाती है, इसलिए इस आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

लहसुन
आपके किचन में मौजूद लहसुन की कलियां पाचन के लिए काफी अच्छी होती है. सुबह खाली पेट लहसुन की कली को खाने से आपका पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करेगा. अगर आप पाचन दुरुस्त करना चाहते हैं को अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें.

मेथी का साग
सर्दियों में मेथी का साग आसानी से मिल जाता है. ठंड में होने वाली पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप  मेथी के साग को खा सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का साग फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}