trendingNow11672680
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Haldi Tel: क्या गर्मियों में बार-बार तंग कर रहे हैं फोड़े-फुंसियां? कर लें इस तेल से जुड़े आसान उपाय, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

Funsi mein Kya Karein: अगर गर्मियों के दिनों में अगर आपके शरीर पर बार-बार फोड़े-फुंसियां हो रहे हैं तो घबराएं नहीं. आज हम इस समस्या से निपटने के लिए आपको एक खास उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं. 

Haldi Tel: क्या गर्मियों में बार-बार तंग कर रहे हैं फोड़े-फुंसियां? कर लें इस तेल से जुड़े आसान उपाय, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Apr 29, 2023, 04:58 AM IST

Turmeric oil: गर्मियों के मौसम में गर्मी की वजह से खुजली लगती है और कहीं बार-बार खुजाने से घाव बन जाता है, जो बाद में फुंसी-फोड़े का रूप ले लेता है. यह फुंसी जल्दी से ठीक नहीं होती और उठते-बैठते लोगों को परेशान  करती हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान  चल रहे हैं तो आज हम आपको हल्दी का उपाय बताने जा रहे हैं. यह उपाय करने से आप बिना डॉक्टर के पास जाए आसानी से अपना इलाज कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

फोड़े-फुंसी में हल्दी तेल के फायदे (Funsi mein Haldi Tel ke Fayde)

हल्दी में होते हैं कई आयुर्वेदिक गुण

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि फोड़े-फुंसी (Funsi mein Haldi Tel ke Fayde) या किसी चोट में हल्दी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. असल में हल्दी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- फंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इन सब गुणों की वजह से यह किसी भी घाव या चोट को बहुत जल्दी ठीक कर देता है. हल्दी के पाउडर और पेस्ट के अलावा इसका तेल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इस तेल को लगाने से फुंसी-फोड़े भी खत्म हो जाते हैं. 

कैसे बनाएं हल्दी का तेल?

इस तेल को बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल को एक बर्तन में डालकर गर्म कर लें. इसके बाद उसमें चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें और फिर उसे अच्छी तरह से पकने दें. उस घोल के पकने के बाद गैस बंद कर दें. इसके बाद उसे ठंडा करके उसमें विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे डालें. फिर उस तेल एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें. ऐसा करने के बाद आपका तेल (Funsi mein Haldi Tel ke Fayde) तैयार हो जाता है. 

बेहतर उपयोग के लिए मिलाएं ये तेल

बेहतर उपयोग के लिए आप हल्दी के तेल में नारियल तेल या ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं. इसके लिए आप 3 चम्मच हल्दी के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इसके बाद उन्हें मिक्स करके स्किन या फुंसी-फोड़ों (Funsi mein Haldi Tel ke Fayde) पर मिलाएं. इस तेल को लगाने के बाद आप फुंसी से राहत पा सकते हैं. अगर आपकी स्किन पर सूजन आ गई हो तो आप हल्दी के तेल (Funsi mein Haldi Tel ke Fayde) में बादाम का तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}