trendingNow11510651
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Mustard Oil Benefits: कान में रहता है दर्द तो घर में रखी ये चीज है रामबाण, इन तकलीफों का भी हो जाएगा काम तमाम

Mustard Oil in Ear Pain: आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज घरेलू नुस्खों में छिपा होता है. आपके घर में रखी एक चीज से कान के दर्द का इलाज आसानी से हो सकता है. ये वो चीज है, जिससे लोग खाना भी पकाते हैं. 

Mustard Oil Benefits: कान में रहता है दर्द तो घर में रखी ये चीज है रामबाण, इन तकलीफों का भी हो जाएगा काम तमाम
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 01, 2023, 09:15 PM IST

Ayurveda Remedies: कभी-कभी कान में भयंकर दर्द उठता है और कई बार इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है. लोग इस दर्द के कारण सो भी नहीं पाते. लोग डॉक्टरों की दवाएं खाते हैं लेकिन कई बार उससे भी आराम नहीं मिल पाता. आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज घरेलू नुस्खों में छिपा होता है. आपके घर में रखी एक चीज से कान के दर्द का इलाज आसानी से हो सकता है. ये वो चीज है, जिससे लोग खाना भी पकाते हैं. हम बात कर रहे हैं सरसों के तेल की.

हो सकता है पढ़ने में अजीब लगे लेकिन सरसों का तेल न सिर्फ शरीर की बल्कि कान के दर्द की समस्या को भी छूमंतर कर सकता है. इसके कई चमत्कारी फायदे हैं. अगर आपके कान में दर्द रहता है या इन्फेक्शन है. कम सुनाई देता है तो नहाने से पहले रोजाना कान में सरसों का तेल डालें. इससे सुनने की ताकत भी बढ़ेगी. आइए आपको बताते हैं कि सरसों का तेल और किन चीजों में पहुंचाता है फायदा. 

लकवा मार गया है, अपनाएं ये फॉर्मूला

आयुर्वेद में सरसों के तेल के और भी कई फायदे बताए गए हैं. अगर किसी को पक्षाघात यानी लकवा मार गया है तो सरसों का लेप बहुत फायदा पहुंचाता है. इसके लिए दो भाग सरसों का दाना और एक भाग सोंठ को मिलाकर बारीक पीसकर पैरालिसिस वाली जगह पर मालिश करें. इससे मरीज को काफी लाभ मिलेगा. 

शरीर का दर्द हो जाएगा गायब

जिन लोगों के शरीर में दर्द रहता है. वे सरसों की खल, विनोला, सोंठ, अजवाइन को सेंधा नमक में डालकर उबाल लें. इसे दर्द वाली जगह पर सिकाई करें. कुछ दिन में दर्द से निजात मिल सकता है. 

फीलपांव वालों को मिलेगी राहत

जिन लोगों को फीलपांव (मोटे पैर) हो, पैरों में सूजन रहती हो या फिर हाइड्रोसील की शिकायत हो, उनके लिए भी आयुर्वेद में इलाज बताया गया है. इन लोगों को सरसों के तेल में गोमूत्र मिलाकर मालिश करनी चाहिए. इससे उनको लाभ मिल सकता है. 

बच्चों को भी पहुंचाएगा फायदा

हड्डियों के दर्द में भी सरसों का तेल बहुत फायदा पहुंचाता है. बच्चों के लिए सरसों के दाने व तेल बहुत लाभकारी हैं. छोटे बच्चों के लिए सरसों के तेल में केसर व कपूर मिलाकर मालिश करें. इससे उनकी हड्डियां मजबूत होंगी और दर्द भी चला जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}