trendingNow12348074
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह राजमा बनाने के लिए रात भर इसे भिगोने की जरूरत नहीं, सिर्फ 1 घंटे में Rajma ऐसे बनाएं सॉफ्ट


Rajma Soaking Methods: बार-बार राजमा को भिगोना भूल जाते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप राजमा को कम समय में सॉफ्ट बनाने का तरीका जान सकते हैं.

सुबह राजमा बनाने के लिए रात भर इसे भिगोने की जरूरत नहीं, सिर्फ 1 घंटे में Rajma ऐसे बनाएं सॉफ्ट
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 22, 2024, 09:00 PM IST

राजमा खाना किसे नहीं पसंद, यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है. लेकिन इसे बनाने में आसान नहीं है, क्योंकि इसे कुकिंग से पहले सॉफ्ट होने के लिए 10-12 घंटे तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है. 

ऐसे में यदि अचानक से राजमा खाने का मन कर जाए तो रेस्टॉरेंट से मंगवाने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं रहता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बता रहे हैं, जिसकी मदद से सिर्फ 1 घंटे में राजमा को आप सॉफ्ट बना सकते हैं. इससे वो जल्दी गल भी जाएंगा और खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक भी बना रहेगा.

सबसे पहले करें ये काम

बीन्स को अच्छी तरह धो लें. इसके लिए एक बर्तन लें इसमें राजमा को डालकर 2-3 पानी से धोएं. इससे धूल और गंदगी साफ हो जाएगी. 

ऐसे बनाएं राजमा को सॉफ्ट

1 कप बीन्स में 5 कप गर्म पानी मिलाएं. इसे 2-3 मिनट के लिए पकने दें. फिर, फ्लेम से हटा दें, ढक दें और एक घंटे के लिए अलग रख दें. फिर इसे रेसिपी में जरूरत अनुसार यूज करें.

क्या राजमा को 10-12 घंटे के लिए भिगोना जरूरी है

यदि आपके पास पर्याप्त समय और इच्छा है, तो आप राजमा को 10-12 घंटे के लिए पानी में भिगोने का विकल्प चुन सकते हैं. लेकिन यदि आपके पास कम समय है तो ऊपर बताया गया तरीका बेहतर है. हालांकि, भिगोने के दोनों तरीके कारगर हैं, इससे राजमा के पोषक तत्वों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.  

कुकिंग से पहले राजमा क्यों भिगोना चाहिए

राजमा बहुत ठोस होते हैं. ऐसे में बिना भिगोए इसे बनाने में काफी ज्यादा टाइम लगता है. साथ ही इसमें कुछ ऐसे  तत्व होते हैं जिसे पचाना आसान नहीं होता. लेकिन जब इसे भिगोते हैं इसका लेवल कम हो जाता है. इसके अलावा इसमें कुछ टॉक्सिन भी होते हैं, जो भिगोने के बाद पकाने से पुरी तरह खत्म हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

Read More
{}{}