trendingNow11767622
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

White Hair: कम उम्र में नहीं होंगे सफेद बाल, बस इन 4 फूड्स से कर लें दोस्ती

Premature White Hair: एक उम्र के बाद सिर पर सफेद बाल आना लाजमी है, लेकिन कम उम्र में ऐसा हो जाए तो शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है, इससे बचने के लिए कुछ खास फूड्स खा सकते हैं.

White Hair: कम उम्र में नहीं होंगे सफेद बाल, बस इन 4 फूड्स से कर लें दोस्ती
Stop
Updated: Jun 20, 2024, 08:34 AM IST

Foods To Stop Premature White Hair: सिर पर सफेद बाल आना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है. बालों के स्ट्रैंड मेलेनिन से भरे होते हैं, जो बालों को उसका रंग देते हैं. और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, हेयर फॉलिकल्स कम मेलेनिन का उत्पादन करने लगते हैं जिसकी कारण सफेद बाल आने लगते हैं. जेनिटिक कारण, टेंशन, पोषण की कमी और कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से कम उम्र में बाल सफेद होने लगते है. हर इंसान चाहता है कि उसके बाल काफी ज्यादा उम्र में सफेद हों, आखिर इसके लिए क्या किया जा सकता है

इन 4 फूड्स को खाने से बाल पकने में होगी देरी
हालांकि आप अपने जेनेटिक्स या मेडिकल हिस्ट्री को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप भोजन में पोषण बढ़ाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से 4 फूड्स हैं जो बालों में सफेदी लाने में देरी कर सकते हैं. 

1. मशरूम Mushroom
मशरूम को भले ही एक महंगा फूड माना जाता है लेकिन ये हमारी बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो प्रिमैच्योर व्हाइट हेयर को रोकने में मदद करता है. बेहत है कि आप इस फूड को रेगुलर खाएं.

2. डार्क चॉकलेट Dark Chocolate 
डार्क चॉकलेट आयरन का एक रिच सोर्स है जो सफेद बालों को रोकने के लिए जरूरी है. एक औंस डार्क चॉकलेट में आपके डेली नीड का 20 फीसदी आयरन होता है. इसलिए इस चीज को रेगुलरली खाने से जरूर फायदा होगा.

3. फर्मेंटेड फूड्स Fermented Foods
फर्मेंटेड फूड्स में डाइवर्स माइक्रोबायोम होता है जो बालों को कम उम्र में पकने से रोकता है. इनमें मोजूद गुड बैक्टीरियाज बायोटिन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं हैं जिससे बालों में कालापन आता है और आप कम उम्र में बूढ़े नहीं लगते.

4. हम्मस  Hummus 
हम्मस एक मेडिटेरेनियन रेसेपी है जिसे बालों की सेहत का पॉवर हाउस कहा जाता है, इसके कारण आपके बाल देर से सफेद होते हैं. इसमें भूना हुआ चना होता है जिसमें विटामिन बी-9 की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके जरिए बालों का काला रंग देर तक बरकरार रहता है. साथ ही इस डिश में मौजूद कॉपर, सेलेनियन और कैल्शियम बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}