trendingNow11857637
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Flavonoids से भरपूर इस साग के सामने फेल हैं सारी हरी सब्जियां! 5 बीमारियों के लिए है रामबाण

Healthy green vegetable: बिहार और झारखंड में पाए जाने वाले इस अनोखे साग में फ्लेवेनॉइड, सैपोनिन और टैनिन जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं.

Flavonoids से भरपूर इस साग के सामने फेल हैं सारी हरी सब्जियां! 5 बीमारियों के लिए है रामबाण
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 06, 2023, 06:23 PM IST

Healthy Vegetable: भारत के दो राज्यों बिहार और झारखंड में पाया जाने वाला नोनी का साग (noni ka saag) एक अनमोल खजाना है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. यह साग अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो कई तरह की बीमारियों (noni ka saag ke fayde) से बचाव में मदद कर सकता है. इसमें फ्लेवेनॉइड, सैपोनिन और टैनिन जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, नोनी के साग में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई भी पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए आवश्यक होते हैं.

कुछ अध्ययनों के मुताबिक नोनी के साग (noni ka saag benefits) दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं, यह लिवर और त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है. आपको बता दें कि बिहार, झारखंड में मनाए जाने वाले जितिया पर्व में नोनी के साग का काफी महत्व है. इस साग के बिना जितिया का पर्व अधूरा रहता है. आइए जानते हैं कि नोनी के साग से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

जोड़ों के दर्द से आराम (joint pain)
नोनी के साग में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. गठिया एक प्रकार का जोड़ों का रोग है, जो सूजन और दर्द का कारण बनता है. नोनी के साग में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के बीच में जमा सूजन को कम कर सकते हैं, जिससे दर्द में राहत मिलती है.

इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster)
नोनी के साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं. मुक्त कण शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारियों को जन्म दे सकते हैं. नोनी के साग में मौजूद कंपाउंड शरीर में टी और बी सेल्स को सक्रिय कर देते हैं. टी और बी सेल्स रोग प्रतिरोधक तंत्र के महत्वपूर्ण घटक हैं. वे शरीर को बाहरी आक्रमणकारियों से बचाने में मदद करते हैं. नोनी के साग में मौजूद कंपाउंड डब्ल्यूबीसी ब्लड सेल्स की संख्या को भी बढ़ा देते हैं.

डायबिटीज में रामबाण (diabetes control)
नोनी के साग में एंटी-डायबेटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. नोनी के साग में मौजूद कंपाउंड इंसुलिन सेंसेविटी को बढ़ाता है, जिससे शरीर को इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद मिलती है. इससे ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. नोनी के साग का नियमित सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है. कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि नोनी के साग का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों में इंसुलिन की आवश्यकता कम हो सकती है.

दिल की बीमारी दूर (heart disease)
नोनी के साग में फ्लेवेनॉइड एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है. फ्लेवेनॉइड दिल की मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा, नोनी के साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. नोनी के साग का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने से रोका जा सकता है, जो दिल की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. नोनी का साग ब्लड प्रेशर को भी संतुलित करने में मदद करता है. यह ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को भी कम करता है, जो दिल की बीमारी का एक और रिस्क फैक्टर है.

पेशाब साफ करने में मददगार
नोनी के साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेशाब से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. नोनी के साग का नियमित सेवन करने से किडनी को डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है, जिससे पेशाब साफ होता है. इससे पेशाब से जुड़ी समस्याओं जैसे कि मूत्र संक्रमण, मूत्राशय में सूजन और पेशाब में जलन आदि से राहत मिल सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}