trendingNow11642024
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health tips: शरीर के इन पांच दर्दों को ना करें इग्नोर, नहीं तो हो सकती है बड़ी समस्या

Health News: यदि आपके पेट में लगातार दर्द बना रहता है तो यह भी समस्या अच्छी नहीं है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर यूरिनरी ट्रेक्ट इनफेक्शन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं, जिसको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Health tips: शरीर के इन पांच दर्दों को ना करें इग्नोर, नहीं तो हो सकती है बड़ी समस्या
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 06, 2023, 10:24 PM IST

Body Pain: यदि आपके शरीर में कहीं भी दर्द होता है तो उसे हल्के में कभी नहीं लेना चाहिए. यदि दर्द लगातार हो रहा हो तो डॉक्टरों की सलाह लेकर उसका तुरंत इलाज करना चाहिए. छोटे-छोटे दर्द आगे चलकर बड़ा रूप ले लेते हैं, जोकि गंभीर बीमारी बन जाती है. इसलिए आज हम आपको शरीर के कुछ ऐसे दर्द के बारे में बताएंगे जिनको हमेशा आप को ध्यान में रखना होगा.

सिर दर्द
अगर अक्सर आपका सिर दर्द होता है तो इसके पीछे माइग्रेन की दिक्कत हो सकती है या नींद की कमी, स्ट्रेस आदि समस्या हो सकती है. इसलिए इस दर्द को ज्यादा दिन तक इग्नोर नहीं करना चाहिए.

लगातार पेट में दर्द
यदि आपके पेट में लगातार दर्द बना रहता है तो यह भी समस्या अच्छी नहीं है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर यूरिनरी ट्रेक्ट इनफेक्शन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं, जिसको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

जोड़ो में दर्द
यदि आपके जोड़ों में अक्सर दर्द हुआ करता है तो ये प्रॉब्लम आगे चलकर बड़ी हो सकती है, क्योंकि जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो इससे जोड़ों में दर्द आर्थराइटिस का कारण भी हो सकता है.

पैरों में दर्द और सूजन
यदि पैरों में दर्द रहता है और सूजन आ जाती है तो ये बीमारी भी गंभीर है. इसकी वजह पेरीफेरल आर्टरी बीमारी भी हो सकती है. इसलिए पैरों के दर्द को ज्यादा दिनों तक सहन नहीं करना चाहिए. किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाकर चिकित्सक सलाह जरूर लें.

सीने में दर्द
यदि सीने में थोड़ा बहुत भी दर्द है तो इसको बिल्कुल भी इग्नोर ना करें. ये दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है. एसिड रिफ्लक्स का होना भी एक वजह है. इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों पर हमेशा गंभीर रहना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Read More
{}{}