Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण बढ़ गया हार्ट अटैक का रिस्क? पीना शुरू करें 4 नेचुरल ड्रिंक्स

Bad Cholesterol: खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना खतरे की घंटी है, ऐसे में आपको अपनी डेली डाइट में बदलाव करना चाहिए जिससे भविष्य में आने वाले परेशानियों को दूर किया जा सके. 

Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण बढ़ गया हार्ट अटैक का रिस्क? पीना शुरू करें 4 नेचुरल ड्रिंक्स
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Feb 03, 2024, 06:46 AM IST

Cholesterol Lowering Natural Drinks: हाई कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई परेशानियों का सबस बन सकता है, इसके लिए आजकल की गड़बड़ जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को काफी हद तक जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. हम अपनी डाइट में ऑयली और मसालेदार फूड्स को ज्यादा शामिल करते हैं जिसके कारण शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है. ऐसे में हाई बीपी, हार्ट अटैक और तमाम कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कुछ नेचुरल ड्रिक्स पीकर हम खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. 

इन ड्रिंक्स को पीकर कम करें कोलेस्ट्रॉल

ओट्स ड्रिंक (Oats Drink)

ओट्स को अक्सर नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है. इसमें बीटा ग्लूटन होता है जो कॉलेस्ट्रोल के अवशोषण में मदद करता है. इससे धमनियों में मौजूद ब्लॉकेज दूर हो जाता है. अगर आप हर दिन एक ग्लास ओट्स ड्रिंक पिएंगे तो ये आपकी जरूरत के हिसाब से काफी होगा.

बेरीज वाली स्मूदी (Berry Smoothie)

बेरीज में कई फल आते हैं जेसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरी. इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते है. इसके लिए आप बेरीज की मदद से स्मूदी तैयार करें और नियमित तौर पर इनका सेवन करें.

टमाटर का जूस (Tomato Juice)

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में काफी ज्यादा होता है इसमें लाइकोपीन कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ताकत रखता है. इसके अलावा इस सब्जी में नायसिन और फाइबर भी होता है जो हमारे अंदर फैट को घटाने में मदद करता है.

ग्रीन टी (Green Tea)

हम हमेशा से सुनते आए हैं कि ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसकी वजह ये है कि इस में तमाम तरह के एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है और अनचाहा वजन भी घटने लगता है. आप एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

{}{}