trendingNow12067975
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Winter Tips: ठंड में बाइक पर निकल जाती है पैरों की जान, ऐसे होगा दर्द का काम तमाम

Winter Health Tips: ठंड के दिनों में बाइक चलाने से पैरों में दर्द होना बहुत आम बात है. बहुत से लोग घुटने में दर्द की वजह से बाइक से बाहर निकलना कम कर देते हैं. आइए जानते हैं कि बाइक पर चलते समय क्या करें जिससे घुटनों के दर्द को कंट्रोल किया जा सके.     

Winter Tips: ठंड में बाइक पर निकल जाती है पैरों की जान, ऐसे होगा दर्द का काम तमाम
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Jan 19, 2024, 07:26 PM IST

Health Tips: ठंड के दिनों में बाइक पर चलने वालों को, पैरों में दर्द का सामना करना बहुत आम बात है. यह दर्द ठंडी हवाओं और कम तापमान के कारण होता है. कभी-कभी ये दर्द इतना तेज हो जाता है कि बाइक चलाना मुश्किल होने लगता है. बहुत से लोग घुटने में दर्द की वजह से बाइक से बाहर निकलना कम कर देते हैं. घुटने में दर्द होने के पीछे कई कारण हैं जो आपको भी जानने चाहिए. आइए जानते हैं कि बाइक पर चलते समय क्या करें जिससे घुटनों के दर्द को कंट्रोल किया जा सके. 

क्यों होता है घुटने में दर्द 

जब हम बाइक पर चलते हैं तो पैरों पर तेजी से हवा लगती है. ठंड के दिनों में ये हवा बहुत ठंडी होती है तो जोड़ों में मौजूद ग्रीस अच्छे से काम नहीं करती है. ठंड के कारण खून का बहाव कम हो जाता है, इससे पैरों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं पहुंच पाता है, जिसकी वजह से पैरों में सूजन और दर्द होने लगता है. ठंड के कारण मांसपेशियों में सिकुड़न हो जाती है, इससे घुटनों के जोड़ों पर दबाव पड़ता है और घुटनों में दर्द बढ़ जाता है.

ऐसे कर सकते हैं बचाव
ठंड के दिनों में घुटनों का दर्द एक ऐसी परेशानी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन कुछ छोटे-छोटे उपायों से आप बाइक चलाते समय अपने घुटनों का भी ध्यान रख सकते हैं. 

1- गरम कपड़ो पहने
सबसे पहले तो ठंड के दिनों में बाइक चलाते समय, गर्म कपड़े पहनना जरूरी होते है. थर्मल वियर और जर्सी कपड़े शरीर को गर्म रखते हैं जिससे जोड़ों का दर्द कम होता है.

2- नी ब्रेस(Knee Brace) का उपयोग करें
बाइक चलाते समय घुटनों को सेफ रखने के लिए नी ब्रेस(Knee Brace) का उपयोग कर सकते हैं. नी ब्रेस को घुटनों का गार्ड भी कहा जाता है. ये ठंडे हवाओं से बचाने में मदद कर सकता है और घुटने के दर्द को कम करता है.

3- स्ट्रेचिंग और व्यायाम करें
घुटने की मांसपेशियों अच्छे से काम करें इसके लिए नियमित रूप से स्ट्रेचिंग और व्यायाम करें. व्यायाम एक ऐसा कसरत है जिससे जोड़ों के दर्द को राहत मिलता है. रोज योग करना न सिर्फ घुटनों के लिए बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

4- बूट्स पहनें
बाइक चलाते समय बूट्स का उपयोग करें. इससे पैर में ठंडी हवा नहीं जाती है और घुटनों को ठंडे हवाओं से बचाने में मदद करता है.

5- गर्म पट्टी बांधे
अगर ठंड के दिनों में रोज बाइक चलाना पड़ता है तो घुटने के दर्द से बचने के लिए जोड़ों पर गर्म पट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये घुटनों के दर्द से बचाने का सबसे कारगर उपाय है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}