trendingNow12385282
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Fatty Liver: रात में सोने से पहले खाएं ये 5 सुपरफूड्स, लिवर में नहीं जमा होगा फैट

फैटी लिवर आज के समय में एक सामान्य लेकिन गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन गई है. अहेल्दी खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या तेजी से बढ़ रही है. 

Fatty Liver: रात में सोने से पहले खाएं ये 5 सुपरफूड्स, लिवर में नहीं जमा होगा फैट
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 15, 2024, 01:20 PM IST

फैटी लिवर आज के समय में एक सामान्य लेकिन गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन गई है. अहेल्दी खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या तेजी से बढ़ रही है. अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए, तो यह लिवर से जुड़ी अन्य गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए, लिवर को हेल्दी रखने के लिए सही खान-पान और विशेष रूप से सोने से पहले सही भोजन का सेवन बेहद जरूरी है.

आज हम आपको 5 ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रात में सोने से पहले खाने से लिवर में फैट जमा होने से रोका जा सकता है.

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी को एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है. इसमें मौजूद कैटेचिन्स लिवर की सफाई में मदद करते हैं और लिवर में फैट के जमाव को कम करने में सहायक होते हैं. रात में सोने से पहले एक कप ग्रीन टी का सेवन न केवल शरीर को रिलैक्स करता है, बल्कि लिवर को डिटॉक्स भी करता है. यह लिवर में अतिरिक्त फैट को जमा होने से रोकने में मदद करता है.

2. हल्दी दूध
हल्दी में करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है. हल्दी दूध का सेवन लिवर को हेल्दी रखने और उसमें फैट के जमाव को रोकने में मदद करता है. सोने से पहले हल्दी दूध पीने से न केवल लिवर को फायदा होता है, बल्कि यह शरीर को भी आराम पहुंचाता है और नींद को बेहतर बनाता है.

3. अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ग्लूटाथियोन जैसे तत्व होते हैं, जो लिवर की सफाई में मदद करते हैं. अखरोट के सेवन से लिवर में फैट के जमाव को कम किया जा सकता है. रात में सोने से पहले कुछ अखरोट खाने से न केवल लिवर को फायदा होता है, बल्कि यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है.

4. बादाम
बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लिवर को नुकसान से बचाते हैं. सोने से पहले कुछ बादाम खाने से लिवर की काम करने की क्षमता बेहतर होती है और उसमें फैट का जमाव कम होता है. इसके साथ ही, बादाम के सेवन से नींद भी अच्छी आती है, जिससे लिवर को आराम और पुनर्निर्माण का समय मिलता है.

5. लहसुन
लहसुन एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है, जो लिवर को साफ करने में मदद करता है. लहसुन में मौजूद सल्फर कंपाउंड लिवर एंजाइम्स को सक्रिय करते हैं, जिससे लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. सोने से पहले लहसुन का सेवन लिवर में फैट के जमाव को कम करता है और लिवर की काम करने की क्षमता को बढ़ाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}