trendingNow11623872
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Eye Care Tips: आपकी लापरवाही के चलते कमजोर हो सकती हैं आंखें! आज ही बदलें ये आदतें

Good Habits For Eye Health: बढ़ती उम्र में भी आंखों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो समय-समय पर जांच कराते रहें साथ ही कुछ और भी आदतों को अपने रूटीन में करें शामिल. इससे आप आंखों से होने वाली कई समस्याओं से बचे रहेंगे.  

Eye Care Tips: आपकी लापरवाही के चलते कमजोर हो सकती हैं आंखें! आज ही बदलें ये आदतें
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Mar 23, 2023, 06:23 PM IST

Good Habits For Eye Health: जब आंखों के हेल्दी रखने की बात आती है, तो ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि समय-समय पर आई टेस्ट (आंखों की जांच) कराना काफी होता है. लेकिन सिर्फ इतना करना काफी नहीं. जांच के साथ ही अच्छा खानपान, स्क्रीन टाइम कम करना जैसी चीज़ें भी आंखों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. वहीं अगर आप चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो कुछ और चीज़ों का भी ध्यान रखना पड़ता है. तो आइए जानते आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए किन आदतों को अपनाना है जरूरी.

आंखों को स्वस्थ रखने वाली आदतें-

1. आंखों को धूप से बचाएं
सूरज की अल्ट्रावायोलेट (UV) किरणें हमारी त्वचा को ही नहीं बल्कि आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए, जब धूप होती है या जब आप बहुत अधिक चकाचौंध वाली जगह पर होते हैं, जैसे कि बर्फ या पानी के पास, धूप का चश्मा (सनग्लासेस) पहनें. 100% यूवी (UV) संरक्षण वाले ऐसे धूप के चश्मे में(सनग्लासेस) अपने बैग में जरूर रखें.

2. हेल्दी डाइट लें
आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन सी (C) और ई (E) रिच फूड्स को शामिल करें. इसके अलावा हरी सब्जियां, सैल्मन फिश, अंडे, साबुत अनाज, चिकन और खट्टे फलों में भी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.  

3. कान्टैक्ट लेंस का ध्यान से इस्तेमाल करें
अगर आप कान्टैक्ट लेंसेस पहनते हैं, तो उनकी अच्छी देखभाल करना जरूरी है. इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए, अपने कान्टैक्ट लेंसेस डालने या हटाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं. कभी भी अपने लेंस पहनकर न नहाएं, न सोएं और न ही स्वीमिंग क्योंकि इससे इंफेक्शन के साथ ही आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा हो सकता है.

4. नशा करने से बचें 
कई प्रकार का नशा आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है. धूम्रपान आपके फेफड़ों के लिए जितना हानिकारक है, उतना ही आपकी आंखों के लिए भी. अध्ययनों ने साबित किया कि धूम्रपान ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाने का जोखिम बढ़ाता है, ये आंखों की रोशनी जाने की वजह बन सकता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}