trendingNow12392864
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए?

How much walnut should i eat daily : रोजाना भीगे हुए अखरोट खाने से द‍िमाग तेज होता है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंक‍ि इसमें ओमेगा  3 फैटी एस‍िड होता है, ज‍िसे ब्रेन फूड कहा जाता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और कई व‍िटाम‍िन्‍स होते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है क‍ि एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए. आइये जानते हैं. 

एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए?
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 21, 2024, 08:46 AM IST

Benefits of walnut: अगर आप अपने ब्रेन को नेचुरली शार्प करना चाहते हैं तो हर डॉक्‍टर आपको अखरोट खाने की सलाह देगा.अखरोट में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो संज्ञानात्मक लाभों के लिए जाने जाते हैं. बादाम और क‍िशम‍िश की तरह अखरोट को भी भ‍िगाकर खाने से इसका सबसे ज्‍यादा लाभ म‍िलता है. कई भारतीय घरों में बच्‍चे और बड़े अपने द‍िन की शुरुआत भ‍िगे अखरोट को खाकर करते हैं. कई लोग इसे अपने पकवान में भी इस्‍तेमाल करते हैं. ये भी पढ़े: छ‍िलके के साथ या छ‍िलके के ब‍िना, कैसे खाना चाह‍िए बादाम?

लेकिन बात अगर ब्रेन के हेल्‍थ की हो रही है तो क्‍या आपने कभी सोचा है कि मस्तिष्क की सेहत को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए आपको रोज कितने अखरोट खाने चाहिए? इस सवाल का जवाब देना जरूरी है क्योंकि अखरोट जैसे सूखे मेवे बहुत अध‍िक पौष्टिक तत्‍वों वाले होते हैं और इनका सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए. इनमें वसा की मात्रा अधिक होती है. इसलिए यह जानना जरूरी है कि सही मात्रा में पोषण पाने के लिए आपको कितने अखरोट खाने चाहिए. 

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, एंटीऑक्‍सीडेंट और म‍िनरल्‍स होते हैं. ओमेगा-3, खास तौर पर अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), दिमाग की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि ये सूजन को कम करने और संज्ञानात्मक काम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पॉलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट दिमाग की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

रोज भीगे अंजीर खाने से क्‍या होता है?

 

एक द‍िन में क‍ितना खाएं अखरोट 
शोध बताते हैं कि अखरोट को अगर थोड़ी मात्रा में भी खाएं तो ये दिमाग की हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकती है. अध्ययनों से पता चला है कि हर मुट्ठी भर अखरोट यानी लगभग लगभग 28 ग्राम खाने से संज्ञानात्मक लाभ मिल सकता है. आपके ब्रेन को एक द‍िन में जितनी ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों की खुराक चाह‍िए, वह इसमें पूरी हो जाएगी. एक मुट्ठी अखरोट में करीब-करीब 4-5 अखरोट (बिना छिलके वाले अखरोट) आएंगे. 

हर द‍िन दूध वाली चाय पीने से क्‍या होता है?

 

कैसे खाएं 
अखरोट के पोषक तत्वों का ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ लेने के ल‍िए आपको रोजाना इसे रात में भ‍िगाकर सुबह खाना चाह‍िए. आप उन्हें या तो पानी में पूरी रात भिगो कर रखें या दूध  में. अगले दिन अखरोट के ऊपर का पतला छिलका उतार लें और उसे खा लें.  

आप सलाद या स्‍मूदी के साथ भी खा सकते हैं. इसे दही में म‍िक्‍स करके भी खा सकते हैं. अगर आप इसे हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों, बेरीज के साथ लेते हैं तो और भी अच्‍छा होगा. 

Read More
{}{}