trendingNow12329425
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

नजर हटते ही उबल कर गिर जाता है दूध, तो ट्राई करें ये ट्रिक

हर घर में दूध को उबाला जाता है, लेकिन कई बार दूध उबल कर बाहर गिर जाता है. आइए जानते हैं कुछ आसान से टिप्स जिनकी मदद से दूध उबल कर बाहर नहीं गिरेगा.  

गैस स्टोव पर रखा दूध उबल कर गरता हुआ
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 10, 2024, 10:34 AM IST

Milk Boiling: हर घर में रोजाना दूध उबाला जाता है. कई बार काम में व्यस्त होने की वजह से दूध से नजर हट जाती है और दूध उबल कर बाहर गिर जाता है. ऐसे में इसे साफ करना किसी चैलेंज से कम नहीं होता. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप दूध को बाहर गिरने से रोक सकते हैं.

बड़े बर्तन का करें इस्तेमाल
जब भी दूध उबालें तो बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें, इससे दूध को एक्स्ट्रा स्पेस मिल जाता है जिससे वो बाहर आकर गिरता नहीं. वहीं अगर आप छोटे बर्तन का इस्तेमाल करते हैं तो दूध जल्दी से बाहर आ जाता है.

लकड़ी का स्पैचुला 
लकड़ी का स्पैचुला उबलते दूध को गिरने से रोकता है, जी हां सही सुना आपने. दूध को चूल्हे पर चढ़ाने के बाद बर्तन पर लकड़ी का स्पैचुला रख दें, इससे दूध बाहर नहीं गिरेगा. ध्यान रहे आपको कलड़ी का ही स्पैचुला रखना है स्टील का नहीं, स्टील का स्पैचुली दूध को गिरने से नहीं रोक पाता.

मकखन का करें इस्तेमाल
उबलते दूध को बचाने का एक और कारगर तरीका ये है कि आप बर्तन पर मक्खन लगा सकते हैं, इससे बर्तन के किनारा चिकना हो जाएगा और और दूध बाहर नहीं गिरेगा, मक्खन न हो तो आप तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन तेल लगाने के बाद दूध में तेल की स्मेल आ सकती है. चाहें तो आप घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डबल बॉयलर का तरीका
इस तरीके को आमतौर पर Chocolate पिघलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है प इस तरीके से दूध को गिरने से भी बचाया जा सकता है. इसके लिए आपको एक बड़ा बर्तन ले लें और इसमें एक चौथाई पानी ले लें. जब पानी धीमी आंच पर उबलने लगे तो उसपर दूध रख दें. ऐसा करने से दूध बाहर नहीं गिरेगा. 

यह भी पढ़ें- सेहतमंद रहने के लिए सुबह कितने किलोमीटर की वॉक करनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए जवाब

Read More
{}{}