trendingNow11840589
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Fruits Effects: क्या आप भी इस तरह से खाते हैं अनार? फायदे के साथ जानिए नुकसान

Pomegranate Harmful For Health: फलों में अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये दिल की सेहत के साथ ही हाई बीपी और शुगर पेशेंट्स को भी आराम देता है. लेकिन आज हम जानेंगे अनार खाने के नुकसान के बारे में....  

Fruits Effects: क्या आप भी इस तरह से खाते हैं अनार? फायदे के साथ जानिए नुकसान
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Aug 25, 2023, 11:15 AM IST

Pomegranate Side Effects: अनार के लिए एक मशहूर कहावत कही जाती है- 'एक अनार सौ बीमार'. ये भी कहा जाता है कि अगर व्यक्ति रोजाना एक अनार खाए तो डॉक्टर से दूरी बनी रहती है. यानी वह जल्दी बीमार नहीं होता है. आपने अनार खाने के बहुत से फायदे सुने होंगे. हालांकि अनार सेहत के लिए बहुत लाभदायक भी होता है. अनार शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए जाना जाता है. इसे खाने से बॉडी में इंस्टेंट एनर्जी भी आती है. 

अनार के लाल-लाल रसीले बीज दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इतना ही नहीं इसे खाने से आपका वजन भी तेजी से घटता है. लेकिन आज हम आपको अनार खाने के इतने सारे फायदे के साथ नुकसान भी बताएंगे. इसे डाइट में किस तरह से शामिल करना चाहिए यहां जानिए....

अनार खाने से सेहत को पहुंचने वाले नुकसान-  

1. अगर आप ये सोचते हैं कि अनार के सेवन से केवल फायदा ही मिलता है, तो ऐसा नहीं है. अनार खाने से कई बार लोग बीमार भी पड़ जाते हैं. सर्दियों के मौसम में अगर आप अनार खा रहे हैं, तो दिन के समय खाएं. ठंडियों में अनार खाने से आपको सर्दी हो सकती है. वहीं बरसात के मौसम में भी आपको दिन के समय ही अनार का सेवन करना चाहिए. 

2. कुछ लोगों को अनार नुकसान कर जाता है. दरअसल, अगर आप ज्यादा अनार का सेवन कर रहे हैं तो इससे डायरिया का शिकार हो सकते हैं. साथ ही अगर आपको दस्त की समस्या है तो ऐसे में अनार न खाएं. 

3. अनार कई बार कुछ लोगों को स्किन एलर्जी की वजह से भी नुकसान कर जाता है. इसलिए उन्हें अनार का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. जरूरत से ज्यादा अनार खाने से ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है. इसलिए लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. 

अनार खाने के फायदे-   

1. अनार फल में भरपूर पोटैशियम की मात्रा होती है. जिससे दिल की सेहत अच्छी होती है. अनार खाने से ब्लड वैसल्स में खून के थक्के या कोलेस्ट्रोल नहीं जमते हैं. इस वजह से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है. अनार उच्च रक्तचाप में भी सहायक होता है. 

2. डायबिटीज की समस्या में अनार का सेवन करना लाभदायक होता है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है. अनार में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट्स आपको मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}