trendingNow12373332
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह से ही बाल का टूटना हो जाएगा कम, सोते समय बस करें ये काम

Hair Care Tips बालों की देखभाल के लिए रात में बालों की चोटी बनाना एक आसान और प्रभावी तरीका है. इस छोटे से बदलाव से आपके बालों की सेहत में काफी सुधार हो सकता है.

सुबह से ही बाल का टूटना हो जाएगा कम, सोते समय बस करें ये काम
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 07, 2024, 10:40 PM IST

बालों के झड़ने की कई वजह हो सकती हैं. जिसमें एक बहुत आम वजब रात में सही तरह से बालों को न रखना. कई लोगों का ध्यान इस तरफ जाता भी नहीं है. जिसके कारण सुबह बिस्तर के आसपास बहुत सारे बाल टूटे हुए मिलते हैं. कंघी करते समय भी बालों का टूटना जारी रहता है. 

ऐसे में यदि आप बालों को करके सो रहे हैं, तो आज से ही यह गलती करना बंद कर दें. इसकी बजाय बालों को ढीला गूंथकर सोने की आदत डालें. इससे क्या-क्या फायदे होंगे यहां हम आपको बता रहे हैं. 

बालों का टूटना कम होता है

जब आप रात में सोती हैं तो आपके बाल तकिए के साथ रगड़ते रहते हैं, जिससे बाल टूट सकते हैं. बालों की चोटी बनाने से बाल एक जगह रहते हैं और इनके टूटने का खतरा कम हो जाता है.

बालों में नमी बनी रहती है

बालों की चोटी बनाने से बालों की नमी बनी रहती है. जब बाल खुले रहते हैं तो नमी उड़ जाती है जिससे बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं.

बाल उलझते नहीं हैं

रात में बाल उलझ जाते हैं और सुबह उठने पर उन्हें सुलझाने में काफी समय लगता है. बालों की चोटी बनाने से यह समस्या कम हो जाती है और सुबह बाल आसानी से सुलझ जाते हैं.

इसे भी पढ़ें-  बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

 

बालों की ग्रोथ होती है

बालों की चोटी बनाने से बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है. जब बालों पर कम तनाव होता है तो वे तेजी से बढ़ते हैं.

बालों को डैमेज से बचाता है

रात में बालों को खुला छोड़ने से बालों को कई तरह के डैमेज हो सकते हैं, जैसे कि फ्रिज़ी होना, ड्राईनेस और स्प्लिट एंड्स. बालों की चोटी बनाने से इन समस्याओं से बचा जा सकता है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}