trendingNow12197554
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Houseflies Home Remedies: किचन में हर समय भिनभिनाती रहती हैं मक्खियां? इन घरेलू उपायों से तुरंत पा सकते हैं छुटकारा

How To Kill Houseflies: यदि आप भी अपने किचन में मक्खियों के झुंड को देखकर परेशान हो गए हैं तो यहां बताए गए उपाय आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. 

Houseflies Home Remedies: किचन में हर समय भिनभिनाती रहती हैं मक्खियां? इन घरेलू उपायों से तुरंत पा सकते हैं छुटकारा
Stop
Sharda singh|Updated: Apr 10, 2024, 11:50 AM IST

गर्मी का मौसम आते ही घरों में मक्खियों का आतंक शुरू हो जाता है, खासतौर पर किचन में यह भरी रहती हैं. ये भिनभिनाती हुई छोटी मक्खियां न सिर्फ खाने-पीने की चीजों को दूषित करती हैं, बल्कि बीमारियां भी फैलाती हैं.  

ऐसे में जरूरी है कि इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पा लिया जाए. वैसे तो मार्केट में मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए कई केमिकल स्प्रे और कॉइल्स मौजूद है लेकिन इसका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं. इसलिए आज हम आपको मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर और आसान घरेलू उपाय इस लेख में बता रहे हैं.

1. नींबू और लौंग का काढ़ा

एक नींबू को चार टुकड़ों में काट लें और हर टुकड़े में 2-3 लौंग घुसा कर रख दें. फिर इन टुकड़ों को एक बर्तन में पानी के साथ उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने दें और फिर स्प्रे बोतल में भरकर घर के कोनों और खिड़कियों पर छिड़क दें. नींबू की खट्टी गंध से मक्खियां दूर भाग जाती है.

2. सिरका का घोल 

एक छोटी कटोरी में सेब का सिरका डालें और उसमें कुछ बूंदें लिक्विड सोप डाल दें. इस मिश्रण को किचन के प्लेटफार्म या टेबल पर रख दें. सिरके की मीठी गंध मक्खियों को अपनी ओर खींचेगी और चिपचिपे घोल में फंसकर वे मर जाएगी.

3. तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों की खुशबू मक्खियों को बिल्कुल पसंद नहीं आती. आप तुलसी की कुछ पत्तियां खिड़कियों के पास या दरवाजों पर रख दें, या फिर इन्हें पानी में उबालकर उसका पानी कमरे में छिड़क दें. तुलसी का ये नुस्खा मक्खी-मच्छर को को दूर रखने में बहुत कारगर होता है.

4. बेकिंग सोडा और चीनी का पेस्ट

एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच चीनी को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को छोटे डिस्पोजल कप या ढक्कन पर लगाकर किचन के कोनों में रख दें. चीनी की मिठास मक्खियों को अपनी ओर खींचेगी और बेकिंग सोडा उन्हें खाने के बाद मार डालेगा.

.ये भी पढ़ें- हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा

5. खिड़की और दरवाजों में लगवाएं जाली

घर के दरवाजों और खिड़कियों पर जाली लगवाना मक्खियों को रोकने का सबसे कारगर तरीका है. जाली का जाल जितना छोटा होगा, उतनी ही कम मक्खियां घर के अंदर आ पाएंगी. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}