trendingNow11568139
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Coffee and Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक, जानें कैसे करें बचाव

Coffee connection with cholesterol: कॉफी पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें कॉफी पीने से बचना चाहिए.

Coffee and Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक, जानें कैसे करें बचाव
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 12, 2023, 08:31 AM IST

Coffee connection with cholesterol: बड़ी संख्या में लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करना पसंद करते हैं. ये सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय मॉर्निंग ड्रिंक्स हैं. कुछ लोग कॉफी के इतने शौकीन होते हैं कि वे ऑफिस में हमेशा कॉफी पीते रहते हैं. कॉफी के हमारी सेहत को कुछ फायदे मिल सकते हैं, अगर आप इसका सेवन एक लिमिट में ही करें. सीमित मात्रा से ज्यादा कॉफी पीने से आपको नुकसान हो सकता है. आपको शायद ये ना पता हो कि कॉफी पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें कॉफी पीने से बचना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि कॉफी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे प्रभावित करती है. इ

काफी का कोलेस्ट्रॉल का कनेक्शन
कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि कॉफी पीने से शरीर का सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. हालांकि, यह इस पर निर्भर करता है कि आप कितनी कॉफी पीते हैं. एक और खास बात है कि महिला और पुरुषों के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कॉफी अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है. 2016 में की गई एक रिसर्च के अनुसार, कॉफी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. कॉफी बीन्स में पाया जाने वाला तेज कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है. 

कौन सी कॉफी है हानिकारक
द इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी (ISIC) के मुताबिक, कॉफी में पाया जाने वाला डाइटरपीन की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. 2011 के एक अध्ययन के अनुसार, स्कैंडिनेवियाई बॉयल्ड कॉफी, फ्रेंच प्रेस कॉफी, तुर्की कॉफी का कम से कम सेवन करना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल लेवल पर इन कॉफी का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. वहीं, एस्प्रेसो, फिल्टर कॉफी और इंस्टेंट कॉफी में डाइटरपिन बहुत कम मात्रा में पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के तरीके

  • हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें
  • रोजाना 30-45 मिनट व्यायाम करें
  • लंबे समय तक बैठे रहने से बचें
  • अच्छा और पौष्टिक भोजन करें 
  • कॉफी का ज्यादा सेवन न करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}