trendingNow11436605
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Glass water bottles: प्लास्टिक छोड़ कांच की बोतल में पिएं पानी, फायदे इतने कि दूसरों को भी देंगे सलाह

Healthiest water bottle: पानी पीने के लिए लोग ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल से आपके शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके बदले कांच की बोतल का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 06:32 PM IST

Store water in glass bottles: प्लास्टिक के आविष्कार से दुनिया में कई तरह के काम आसान हो गए लेकिन हम सब जानते हैं कि इसे नष्ट करना एक तरह से नामुमकिन है. आज यह प्लास्टिक लगभग सभी के जीवन से डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तौर पर जुड़ा हुआ है और लोगों जीवन में कई विनाशकारी प्रभाव दिखा रहा है. इसके नुकसान को समझते हुए भी लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं. प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. इसके बदले में आप कांच की बोतल या गिलास का उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे.

कांच की बोतल या गिलास में पानी पीने के फायदे

1. कांच की गिलास या बोतल में पानी पीने से शरीर को प्लास्टिक की बोतल के जैसे नुकसान नहीं होता है. इसमें पानी स्टोर करके रखने से पानी के स्वाद या गंध में कोई चेंज नहीं आता है जबकि प्लास्टिक की बोतल में पानी का स्वाद और उसकी गंध बदल जाती है.

2. प्लास्टिक के बोतल बनाने में खतरनाक कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर के लिए नुकसानदेय साबित होते हैं, जबकि कांच की बोतल और गिलास बनाने में किसी खतरनाक कैमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए कांच के गिलास या बोतल में पानी पीना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है.

3. कांच की बोतल को साफ रखना आसान होता है. गर्म पानी से भी इसे धोकर इस्तेमाल किया जाता है, जबकि प्लास्टिक की बोतल गर्म पानी में पिघल कर कई तरह के खतरनाक कैमिकल्स को रिलीज करती है. कांच की बोतल में तापमान काफी देर तक मेंटेन रहता है जबकि प्लास्टिक के बोतल  में गर्म पानी रखना नुकसानदेय होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}