trendingNow12298979
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss: क्या वाकई में चावल का पानी घटाता है वजन? एक्सपर्ट से जानें सच

चावल के पानी में विटामिन बी, सी, और कुछ मिनरल्स पाए जाते हैं. माना जाता है कि चावल का पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप कम खाते हैं और कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है.

Weight Loss: क्या वाकई में चावल का पानी घटाता है वजन? एक्सपर्ट से जानें सच
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 19, 2024, 02:03 PM IST

सदियों से भारतीय रसोई में चावल का इस्तेमाल होता रहा है, लेकिन हाल ही में चावल के पानी (rice water benefits) को वजन घटाने के घरेलू नुस्खे के रूप में खूब प्रचार मिल रहा है. सवाल यह है कि क्या चावल का पानी वाकई वजन घटाने में मदद करता है, या यह सिर्फ एक और फैशन है?

चावल का पानी, चावल को भिगोने या उबालने के बाद बचा हुआ तरल पदार्थ होता है. इसमें विटामिन बी, सी, और कुछ मिनरल्स पाए जाते हैं. माना जाता है कि चावल का पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप कम खाते हैं और कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. साथ ही, इसमें मौजूद रेशांक पाचन क्रिया को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

एक्सपर्ट की राय
हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि चावल का पानी वजन घटाने का चमत्कारी इलाज नहीं है. यह एक बैलेंस डाइट और नियमित व्यायाम का विकल्प नहीं हो सकता. फरीदाबाद के फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटीशियन शिखा अग्रवाल कहती हैं कि चावल का पानी कैलोरी में कम होता है और यह थोड़े समय के लिए आपको तृप्त महसूस करा सकता है. लेकिन, यह आवश्यक पोषक तत्वों का एक पूरा सोर्स नहीं है. वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट और नियमित व्यायाम जरूरी है.

अन्या स्वास्थ्य लाभ
डॉ. शिखा आगे कहती हैं कि चावल का पानी अकेले वजन घटाने में मदद नहीं करेगा. यह वजन घटाने की रणनीति का एक छोटा सा हिस्सा हो सकता है, लेकिन इसे बैलेंस डाइट और व्यायाम के साथ ही अपनाना चाहिए. कुछ अध्ययनों में चावल के पानी के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभों का भी संकेत मिला है, जैसे कि दस्त को रोकना और स्किन की सेहत में सुधार करना. हालांकि, इन दावों के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}