trendingNow12380411
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या आलू खाने से वजन बढ़ता है? मोटापे के लिए Aloo कितना जिम्मेदार, जान लें असली बात

Causes Of Weight Gain: आलू पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन आमतौर पर इसे मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार भी माना जाता है. लेकिन क्या वाकई में यह बात कितनी सही है, यहां हम आपको बता रहे हैं.

क्या आलू खाने से वजन बढ़ता है? मोटापे के लिए Aloo कितना जिम्मेदार, जान लें असली बात
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 12, 2024, 04:12 PM IST

आलू कुकिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली सब्जी है. यह स्नेक से लेकर लंच-डिनर हर मील का अहम हिस्सा होता है. लेकिन आलू को मोटापे के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है. इसलिए वेट लॉस करने वाले ज्यादातर लोग सबसे पहले आलू खाना बंद कर देते हैं. लेकिन इसमें सच्चाई कितनी है यह जानना जरूरी है-

मिथक 1- आलू खाने से मोटापा बढ़ता हैं

सच- एक आम गलतफहमी यह है कि आलू, अपने कार्बोहाइड्रेट तत्व के कारण स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाते हैं. जबकि आलू जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो ऊर्जा और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है. इसके साथ ही आलू विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. एक मध्यम आकार के आलू में लगभग 110 कैलोरी होती है, जो इसे कम कैलोरी वाला भोजन बनाता है. आलू में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और पेट भरा होने का एहसास दिलाता है, जिससे कुल कैलोरी का सेवन कम हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- 'मोटापे का काल' ये 5 काले फूड्स, जगह-जगह जमा जिद्दी चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आज ही करें खाना शुरू

 

मिथक 2- आलू से बनी सभी चीजें वजन बढ़ाती हैं

सच- यह सच है कि कुछ खास तरह की चीजें, जैसे डीप-फ्राई करना या मक्खन और चीज से भरना, आलू की कैलोरी सामग्री को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं. लेकिन ऐसा आलू के कारण नहीं बल्कि इसे पकाने के तरीके के कारण होता है. आप आलू को कैसे पकाते हैं, इसका असर आपके वजन पर पड़ता है. अनावश्यक कैलोरी जोड़े बिना पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए बेकिंग, उबालना, भाप से पकाना या एयर फ्राई करना जैसे खाना पकाने के तरीकों का चयन करें. 

मिथक 3- आलू न खाने से वजन कम होता है

सच- कई लोग वेट लॉस डाइट में आलू को शामिल नहीं करते हैं. लेकिन इससे वजन कम करने में बहुत मदद नहीं मिलती है. वजन प्रबंधन विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है, जिसमें समग्र आहार, शारीरिक गतिविधि स्तर और व्यक्तिगत चयापचय शामिल हैं. एक संतुलित आहार जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों, साथ ही नियमित व्यायाम, स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

इसे भी पढ़ें- इन 5 बीमारियों से लड़ने की शक्ति से भरा है आलू का छिलका, क्या आप भी कर रहें इन्हें फेंकने की गलती

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}