Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सावधान! मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए करते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल? अब बंद करें ये काम

How To Cure Pimples: गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि लोगों के चेहरे पर मुंहासे तेजी से बढ़ने लगते हैं. इसे ठीक करने के लिए कुछ लोग टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन स्किन केयर एक्सपर्ट्स इसके लिए साफ तौर पर मना करते हैं.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: May 06, 2023, 11:19 PM IST

Toothpaste on Pimples: किसी चेहरे का पिंपल चांद पर दाग की तरह होता है और गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों के चेहरे पर तेजी से मुंहासे यानी पिंपल्स बढ़ने लगते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए कई लोग पिंपल्स के ऊपर टूथपेस्ट लगाने की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि टूथपेस्ट के अंदर अल्कोहल, बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पाराक्साइड समेत कई अन्य केमिकल पाए जाते हैं. टूथपेस्ट को मुहांसों पर लगाने से मुंहासे जल्दी ठीक तो हो जाते हैं लेकिन इसके बाद भी ज्यादातर स्किन केयर एक्सपर्ट्स ऐसा करने के लिए मना करते हैं. अगर आप इस नुस्खे को अपना रहे हैं तो यहां बताए जा रहे टिप्स को कभी न भूलें.

क्या होती है दिक्कत?

बहुत कम लोग जानते हैं कि टूथपेस्ट के अंदर मुहांसों को खत्म करने की काबिलियत होती है क्योंकि इसमें मौजूद ट्रीक्लोसन नामक केमिकल मुहांसों के बैक्टीरिया को तेजी से मारता है. स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो भले ही टूथपेस्ट को लगाने से आपके मुंहासे ठीक हो जाते हों लेकिन इसकी वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है और लॉन्ग टर्म में ये नुस्खा नुकसानदेह साबित होता है. कई बार चेहरे पर टूथपेस्ट लगाने के बाद तेज जलन भी होने लगती है.

यह समस्याएं भी आती हैं सामने

जब कोई शख्स अपने चेहरे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करता है, तब उस जगह की स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे चेहरे का निखार चला जाता है. इसके अलावा जिस जगह पर आप टूथपेस्ट लगाते हैं, वहां पर गहरा निशान पड़ जाता है जो बेहद भद्दा दिखाई देता है. अगर आप चेहरे के पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाते हैं तो इसके लिए छोटी सी हिदायत याद रखें. जब भी टूथपेस्ट लगाएं तो सफेद रंग के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें. अगर किसी टूथपेस्ट में रंग पड़ा हो तो उसे दूर रखें. कोशिश करें कि यह घरेलू नुस्खा अपनाने की जरूरत न पड़े.

{}{}