Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Fitness Tips: कहीं आप भी तो नहीं शरीर के इस हिस्से के दर्द को करते हैं इग्नोर? बढ़ सकती है समस्या

Lower Back Pain Symptoms: अधिकतर लोगों को शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता है, लेकिन उसे वे इग्नोर कर देते हैं और नॉर्मल समते हैं. ये दर्द आपके गलत रहन-सहन की वजह से भी हो सकता है. इसे आप नजरअंदाज न करें.  

Fitness Tips: कहीं आप भी तो नहीं शरीर के इस हिस्से के दर्द को करते हैं इग्नोर? बढ़ सकती है समस्या
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Oct 10, 2023, 06:50 AM IST

Dangerous Disease Due To Lower Back Pain: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते लोग कई सारी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. सबसे ज्यादा वो लोग जो ऑफिस में घंटो लैपटॉप के सामने बैठकर लगातार काम करते हैं. ऐसे में इन लोगों सबसे ज्यादा कमर दर्द की समस्या होती है. कमर दर्द यानी लोअर बैक पेन यानी आपके कमर के निचले हिस्से में होने वाला दर्द. अगर आप भी इस दर्द से काफी समय से परेशान हैं तो इसे नजरअंदाज न करें बल्कि इससे आपको सतर्क होने की जरूरत है. क्योंकि यही कमर का दर्द कब आपके शरीर में एक गंभीर रोग पैदा कर दे, इसका पता नहीं. 

आपको बता दें, सामान्य सा दिखने वाला ये कमर दर्द आपके लिए जानलेवा हो सकता है. दरअसल, घर की गृहणियां भी घर के कामों में उलझे रहने के कारण इस दर्द को नजरअंदाज कर देती हैं. अधिकतर लोग ये सोचते हैं कि यह उनके गलत तरीके से उठने-बैठने या सोने के कारण होगा. हालांकि ये दर्द अपने आप ठीक भी हो जात है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि ये दर्द
बेहद खतरनाक हो सकता है और गंभीर बीमारियों का रूप ले सकता है. इसलिए इसका रहते इलाज जरूरी है. आइए जानें आपके लोअर बैक में दर्द के कारण कौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.... 
 
1. अर्थराइटिस की समस्या 
अगर आपको कमर के निचले से हिस्से में दर्द रहता है तो इससे अर्थराइटिस हो सकता है. दरअसल, गठिया की वजह से व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे सिकुड़ने लगती है. जिसे स्पाइनल स्टेनोसिस भी कहा जाता है. यह दर्द आपको काफी अधिक परेशान कर सकता है और कष्टदायी भी हो सकता है. कई बार इस दर्द की वजह से आप ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इस दर्द को नजरअंदाज न करें. 
 
2. डिस्क में दिक्कत होना
हमारी डिस्क ही रीढ़ की हड्डियों के बीच शरीर का संतुलन करती है. इसमें गड़बड़ी के कारण आपको कमर में भयानक दर्द हो सकता है. आपको बता दें, जब हमारे शरीर की डिस्क के अंदर का कार्टिलेज ऊपर आने लगता है तब ऐसी स्थिति में इसके टूटने का डर रहता है. जिसकी वजह से मौजूदा तंत्रिका पर काफी दबाव पड़ता है. इसी की वजह से हमें टूटी हुई डिस्क के कारण ही पीठ दर्द की दिक्कत होती है. ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह की सख्त जरूरत है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}