trendingNow11498822
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Tips: सर्दियों में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हार्ट के लिए बन जाती हैं खतरनाक

Heart attack: ठंड के मौसम में दिल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कि मानें तो सर्दियों में कुछ चीजों को डाइट से बाहर का रास्ता दिखाना सेहत के लिए ठीक रहता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 23, 2022, 11:21 PM IST

Cholesterol Control Tips: सर्दियों का मौसम जब भी आता है, अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. ठंड का मौसम फंगस और बैक्टिरिया के ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है. इनके बढ़ने से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. इस समय में आलस की वजह से फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है और शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने से हमें जल्द कई दिक्कतें होने लगती हैं. इन परेशानियों से निजात पाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कुछ सुझाव दिए हैं जिससे शरीर सेहतमंद रहता है. इसके अलवा कुछ फूड्स को डाइट से बाहर की रास्ता दिखा देने से दिल की सेहत भी दूरूस्त रहती है. वरना कम फिजिकल एक्टिविटी के साथ अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बना रहता  है.

कौन से हैं वो फूड्स?

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सर्दियों में हमें मीठे खाद्य पदार्थों आइसक्रीम, चाय और कॉफी जैसे चीजों से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि इनके सेवन से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है जो दिल के लिए खतरनाक होता है.

2. कई लोग ठंड में रेड मीट का खूब सेवन करते हैं. आपको बता दें कि रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसकी जगह पर आप मछली का सेवन कर सकते हैं.

3. ठंड में तली भूनी चीजों के लोग दीवाने होते हैं. बता दें कि तली भूनी चीजों के ज्यादा सेवन से भी बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी बढ़ता है इसकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा रहता है. इस मौसम में फास्टफूड भी लोगों कम खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}