trendingNow11575981
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Mahashivratri 2023: सेहत को तबाह कर देती हैं ये चीजें, महाशिवरात्रि व्रत में भूलकर भी न करें सेवन

Shivratri Food List: भगवान शिव के भक्त महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखते हैं. आपको बता दें कि इस दिन व्रत रखने वाले लोगों को ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं. इसके अलावा कई दूसरी चीजों से भी परहेज करना चाहिए.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Feb 17, 2023, 09:35 PM IST

Mahashivratri 2023 fasting: हिंदू धर्म में भगवान शिव को देवों का देव कहा गया है और इस साल महाशिवरात्रि का पावन पर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा. भगवान शिव के भक्तों के लिए यह दिन बेहद खास होता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों पर उनकी कृपा बनती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि महाशिवरात्रि के इस पावन मौके पर अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. वरना सेहत बिगड़ते देर नहीं लगती है. महाशिवरात्रि के दिन सभी के घर में खास तरह के पकवान बनाए जाते हैं लेकिन इनमें से कुछ चीजों से व्रत रखने वालों को दूर रहना चाहिए.

इन चीजों को थाली से करें बाहर

भगवान शिव के भक्त इस दिन व्रत रखते हैं. आपको बता दें कि महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखने वालों को ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से कई दिक्कतें देखने को मिलती हैं. तला-भुना खाने की वजह से पाचन तंत्र की दिक्कतें ज्यादा बढ़ जाती हैं. जब भी व्रत का प्रसाद तैयार करें उसमें लहसुन प्याज भूलकर भी न मिलाएं. किसी भी व्रत के दौरान लहसुन-प्याज का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है. आपको बता दें कि व्रत के समय लहसुन-प्याज जैसी चीजों का सेवन करने से अपच और गैस की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से पेट दर्द होने लगता है.

चाय और कॉफी को कहें गुड बाय

कई लोग व्रत में चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं. आपको बता दें कि व्रत के दौरान कैफीन युक्त चीजों से दूर रहना चाहिए. चाय-कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है क्योंकि भूखे पेट चाय-कॉफी के सेवन से उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं पैदा होती हैं. कभी-कभी ज्यादा चाय पीने से नींद लगने की भी दिक्कत देखने को मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}