trendingNow11953837
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Diwali: अगर दिवाली पर कोई जल जाए, तो Delhi-NCR में किन अस्पतालों में है Burn Unit

Burn Unit In Delhi: अगर आप या आपका कोई करीबी दिवाली का त्यौहार मनाते वक्त आग की वजह से झुलस जाए, तो ऐसे में आपको इस बात का पता होना चाहिए कि दिल्ली-एनसीआर में कौन-कौन से ऐसे अस्पताल हैं जहां बर्न डिपार्टमेंट मौजूद है.

Diwali: अगर दिवाली पर कोई जल जाए, तो Delhi-NCR में किन अस्पतालों में है Burn Unit
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Nov 10, 2023, 06:58 PM IST

Top Hospitals in Delhi-NCR With  Burn Unit: दिवाली रोशनी से भरा त्यौहार है. बिना लाइट, दीया या मोमबत्ती के ये पर्व अधूरा सा लगता है. भले ही यहां पटाखों पर बैन लगा हुआ है, फिर भी लोग पुराने बचे हुए क्रैकर्स जरूर जलाते हैं. इस खुशियोंभरे त्यौहार में तब गम का पहाड़ टूट पड़ता है, जब पटाखों या दीयों के कारण आग लगने से शरीर का कोई हिस्सा झुलस जाता है. इस फेस्टिवल में आग लगने की कई घटना सामने आती है. अगर आपके कोई करीब किसी हादसे में जल जाएं तो आप दिल्ली के कौन-कौन से अस्पताल में जा सकते हैं, जहां बर्न यूनिट है.

दिल्ली-एनसीआर में बर्न यूनिट वाले हॉस्पिटल

1. सफदरजंग अस्पताल
अंसारी नगर-ईस्ट
एम्स मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली

2. एम्स अस्पताल
अंसारी नगर, 
श्री अरबिंदो मार्ग
नई दिल्ली

3. डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल
कनॉट प्लेस, नई दिल्ली

4. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटस
सरिता विहार, नई दिल्ली

5. लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल
जवाहर लाल नेहरू मार्ग, नई दिल्ली

6. गुरु तेग बहादुर अस्पताल
दिलशाद गार्डन, नई दिल्ली 

7. मैक्स हॉस्पिटल साकेत
नई दिल्ली

8. मैक्स हॉस्पिटल, पटपड़गंज
आईपी एक्सटेंशन, दिल्ली

9. विनायक हॉस्पिटल
अट्टा मार्केट, सेक्टर-27, नोएडा

10. लोटस हॉस्पिटल
सेक्टर-12, गुरुग्राम

पहले फर्ट ऐड दें

दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ते वक्त या दीये की वजह से आग लग जाए तो मरीज को असप्ताल ले जाने से पहले फर्स्ट ऐड देना जरूरी है, ताकि स्किन को ज्यादा नुकसान न पहुंचे. आइए जानते हैं कि आग लगने पर हमें क्या-क्या करना चाहिए.

1. सबसे पहले आग बुझाएं

दिवाली के दिन हमेशा एक से दो बाल्टी में पानी भरकर रखें, अगर किसी को आग लग जाए तो तुरंत पानी की मदद से इसे बुझाएं. आप कंबल से आग बुझा सकते हैं, लेकिन इससे शरीर पर लपेटकर न रखें क्योंकि कंबल शरीर को और भी ज्यादा गर्म कर देता है.

2. स्किन पर ये चीजें लगाएं

आग बुझ जाने के बाद स्किन की सुरक्षा जरूरी है, ऐसे में आप टूथपेट, हल्दी का पानी, कोल्ड टी बैग, बर्फ, ऐलोवरा जेल, मीठा सोडा, स्लाइस आलू या कोई अच्छी स्किन क्रीम लगा सकते हैं. इसके बाद तुरंत अस्पताल ले जाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}