trendingNow11582342
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Kajal side effects: आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है हर ब्रैंड का काजल! आज ही डस्टबीन में उठाकर फेंक दें

Beauty Tips: आज हम आपको रोजाना काजल लगाने के नुकसान बताने जा रहे हैं. इससे आपको आई एलर्जी और ड्राई आई की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं रोजाना काजल लगाने से आपको डार्क सर्कल्स की समस्या भी हो सकती है. 

Kajal side effects: आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है हर ब्रैंड का काजल! आज ही डस्टबीन में उठाकर फेंक दें
Stop
Pooja Attri|Updated: Feb 22, 2023, 08:01 PM IST

Disadvantages of applying kajal daily: आंखों की खूबसूरती बढ़ाने में काजल एक अहम भूमिका निभाता है. काजल आपकी आंखों को एक परफेक्ट साइज और शेप देने में मदद करता है. वहीं काजल लगाने से आपका फेस काफी बोल्ड और ग्लोइंग भी दिखने लगता है. इसलिए लड़कियां रोज-रोज काजल लगाना पसंद करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना काजल लगाने से आपकी आंखों को कई गंभीर नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको रोजाना काजल लगाने के नुकसान बताने जा रहे हैं. इससे आपको आई एलर्जी और ड्राई आई की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं रोजाना काजल लगाने से आपको डार्क सर्कल्स की समस्या भी हो सकती है, तो चलिए जानते हैं (Disadvantages of applying kajal daily) रोजाना काजल लगाने के नुकसान.....

रोजाना काजल लगाने के नुकसान (Disadvantages of applying kajal daily)

आंखों के नीचे झुर्रियां बढ़ाए

अगर आप रोजाना आंखों में काजल अप्लाई करती है तो इससे आपकी आपकी आंखों के नीचे की झुर्रियों की समस्या बढ़ सकती हैं. दरअसल काजल की वजह से आपकी आंखों के नीचे छोटी-छोटी फाइन लाइन्स उभरने लगती हैं. इसलिए आपको रोजाना काजल लगाने से बचना चाहिए. 

आंखों में हो सकती है एलर्जी 

बाजार से खरीदे हुए काजल में कई तरह से कैमिकल मौजूद होते हैं जोकि आपकी आंखों में एलर्जी का कारण बन सकते हैं. इसकी वजह से आपकी आंखों में खुजली और कई अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऐसे में होममेड काजल का उपयोग करने की कोशिश करें.

डार्क सर्कल बढ़ाए

कई लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि जब वो आंखों में काजल अप्लाई करते हैं तो उनकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं. ये काले घेरे ऐसे होते हैं जोकि आसानी से दूर नहीं होते हैं और जब आप बिना काजल लगाए बाहर जाते हैं तो डार्क सर्कल्स साफ नजर आने लगते हैं. 

ड्राई आई प्रॉबल्म

अगर आप रोजाना अपनी आंखों में काजल का उपयोग करते हैं तो इससे आपको अक्सर ड्राई आई की समस्या हो सकती है क्योंकि आंखों में डेली काजल लगाने से आपकी आंखों का नेचुरल वॉटर सूखने लगता है जिसके कारण आपको आंखों में जलन महसूस होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}