trendingNow12145740
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Pumpkin Side Effects: किन-किन लोगों को नहीं खाना चाहिए कद्दू? डाइटिशियन से जानें

कद्दू विटामिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटीन का अच्छा सोर्स है. हालांकि, कुछ लोगों को कद्दू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

Pumpkin Side Effects: किन-किन लोगों को नहीं खाना चाहिए कद्दू? डाइटिशियन से जानें
Stop
Shivendra Singh|Updated: Mar 07, 2024, 08:46 PM IST

कद्दू एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. यह विटामिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटीन का अच्छा सोर्स है. हालांकि, कुछ लोगों को कद्दू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

पोषण विशेषज्ञ (dietian) डॉक्टर रीना सिंह कहती हैं कि कद्दू एक हेल्दी सब्जी है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है. डॉक्टर रीना ने बताया कि डायबिटीज पेशेंट, जिनका ब्लड प्रेशर कम हो, एलर्जी वाले लोगों को और जिनको पेट से जुड़ी समस्या है, उन्हें कद्दू का सेवन कम या नहीं करना चाहिए. आइए विस्तार में जानते हैं कि क्यों इन लोगों को कद्दू का सेवन नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज मरीज
कद्दू में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. डायबिटीज मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कद्दू का सेवन सीमित करना चाहिए.

कम ब्लड प्रेशर वाले लोग
कद्दू में मौजूद कुछ कंपाउंड ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर पहले से ही कम है, उन्हें कद्दू का सेवन करने से बचना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

एलर्जी वाले लोग
कुछ लोगों को कद्दू से एलर्जी हो सकती है, जिसके लक्षणों में खुजली, सूजन और सांस लेने में तकलीफ शामिल हो सकते हैं. यदि आपको कद्दू से एलर्जी है, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

पेट की समस्या वाले लोग
कद्दू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट फूलना, गैस और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है. यदि आपको पेट की समस्याएं हैं, तो आपको कद्दू का सेवन सीमित करना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}