trendingNow12334735
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

डेंगू के मच्छरों का जाल: घर के इन कोनों में हो सकता है इनका डेरा, रहें सावधान!

बरसात का मौसम आते ही डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है. यह खतरनाक बीमारी मच्छरों के काटने से फैलती है, जो अक्सर हमारे घरों में ही पनपते हैं. यदि आप डेंगू से बचना चाहते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आपके घर में ये मच्छर कहां छिप सकते हैं.

डेंगू के मच्छरों का जाल: घर के इन कोनों में हो सकता है इनका डेरा, रहें सावधान!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 13, 2024, 07:00 PM IST

बरसात का मौसम आते ही डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है. यह एक गंभीर बीमारी है जो तेजी से फैल सकती है और जानलेवा भी हो सकती है. डेंगू के मच्छर एडीज इजिप्टी नामक मच्छरों से फैलते हैं जो दिन में काटते हैं.

डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए घर में ऐसी जगहों पर ध्यान देना जरूरी है जहां पानी जमा हो सकता है. आइए जानते हैं घर में किन-किन जगहों में डेंगू के मच्छर हो सकते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है:

1. कूलर
घर में रखे कूलर में पानी जमा होने से डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं. इसलिए, हर हफ्ते कूलर का पानी बदलें और उसे अच्छी तरह से साफ करें.

2. टायर
अगर घर में पुराने टायर पड़े हुए हैं, तो उनमें पानी जमा न होने दें. इन टायरों को ढककर रखें या इन्हें कहीं और ले जाकर रखें.

3. गमले
गमलों में रखे पौधों के नीचे पानी जमा न होने दें. प्लेट में पानी भरने की बजाय, मिट्टी में सीधे पानी डालें.

4. फ्रिज
फ्रिज के पीछे पानी जमा हो सकता है, इसलिए इसे नियमित रूप से साफ करें.

5. पानी की टंकी
पानी की टंकी को ढककर रखें और उसमें मच्छरों को प्रवेश करने से रोकने के लिए जाली लगाएं.

6. बाथरूम
बाथरूम में पानी जमा न होने दें. नहाने के बाद बाल्टी और टब को खाली कर दें और शॉवर का इस्तेमाल करें.

7. बालकनी
बालकनी में रखी वस्तुओं, जैसे कि गमले, खिलौने, या टूटी हुई चीजों में पानी जमा न होने दें.

8. पालतू जानवरों के पानी के बर्तन
पालतू जानवरों के पानी के बर्तन को हर दिन साफ करें और उनमें ताजा पानी भरें.

इन उपायों के अलावा, डेंगू से बचाव के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, पूरी बांह के कपड़े पहनें और मच्छर भगाने वाली क्रीम या लोशन लगाएं. यदि आपको बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, या उल्टी-दस्त जैसी शिकायतें हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. डेंगू से बचाव के लिए सतर्कता और जागरूकता ही सबसे महत्वपूर्ण हथियार हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}