trendingNow11758559
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dengue-Malaria Remedies: शुरू हो चुका है मच्छरों का सीजन, डेंगू-मलेरिया से बचने के लिए घर में तैयार रख लें ये 5 घरेलू दवाएं

Dengue Malaria Home Remedies: बरसात के इस सीजन में मच्छर बढ़ने की वजह से डेंगू- मलेरिया के मामले काफी बढ़ जाते हैं. ऐसे में बीमारी से बचने के लिए आपको घर में कुछ देसी दवाएं बनाकर रख लेनी चाहिए.  

Dengue-Malaria Remedies: शुरू हो चुका है मच्छरों का सीजन, डेंगू-मलेरिया से बचने के लिए घर में तैयार रख लें ये 5 घरेलू दवाएं
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 29, 2023, 02:05 AM IST

How to Avoid Dengue and Malaria: देशभर में मानसून का आगमन लगभग हो चुका है. करीब 3 महीने तक चलने वाला यह मौसम में मच्छर-मक्खियों के प्रजनन के लिए आदर्श माना जाता है. इस मौसम में मच्छरों के काटने से डेंगू-मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारी भी हो जाती है, जिसका समय से इलाज न हो तो मरीज की जान तक जा सकती है. आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे दवा बनाकर आप अपने घर पर रख लें और किसी भी तरह की हरारत होने पर उनका सेवन कर लें. 

डेंगू-मलेरिया से निपटने के घरेलू उपाय (Dengue Malaria Home Remedies)

नीम के पत्ते

डेंगू-मलेरिया (Dengue Malaria Home Remedies) से निपटने के लिए नीम के पत्तों का सेवन करना चाहिए. इन पत्तों में वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति होती है. इन पत्तों के सेवन से मलेरिया, तेज बुखार, डेंगू और फ्लू जैसे कई बीमारियां ठीक की जा सकती हैं. 

दालचीनी का काढ़ा

मलेरिया-डेंगू (Dengue Malaria Home Remedies) से पीड़ित होने पर मरीज को दालचीनी का काढ़ा पिलाना भी अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद में इसे बुखार की बढ़िया दवा माना गया है. अगर आपको यह काढ़ा कड़वा लगे तो आप इसे टेस्टी बनाने के लिए उसमें शहद मिला सकते हैं.

अदरक का रस

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक तेज बुखार (Dengue Malaria Home Remedies) होने पर आप अदरक का रस भी पी सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियरल गुण पाए जाते हैं. इसे पीने से न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि बुखार लाने वाले वायरस का अंत भी होता है. 

गिलोय का काढ़ा

शरीर में पनपे बुखार (Dengue Malaria Home Remedies) को जल्द भगाने के लिए आप गिलोय के काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें भी एंटी पायरेटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. जिससे यह डेंगू-मलेरिया के मामले में खासा लाभदायक हो जाता है. इसके सेवन से बार-बार बुखार नहीं चढ़ता है. 

तुलसी के पत्तों का रस

तुलसी को (Dengue Malaria Home Remedies) आयुर्वेदिक गुणों की खान कहा जाता है. इसकी पत्तियों में डायफोरेटिक और एंटी- पायरेटिक गुण पाए जाते हैं. इसकी पत्तियों के सेवन से शरीर का पसीना तेजी से बाहर निकलता है, जिससे शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम हो जाता है और बुखार उतर जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}