trendingNow11778707
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dengue Fever Remedies: शरीर में दिखाई दें ये लक्षण तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, डेंगू बुखार के हो सकते हैं संकेत; इलाज में देरी से जा सकती है जान

Why Dengue Fever Occurs: डेंगू एक ऐसा बुखार है, जो हर साल भारत में हजारों लोगों की जान ले लेता है. इस बुखार के कुछ खास लक्षण होते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है.   

Dengue Fever Remedies: शरीर में दिखाई दें ये लक्षण तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, डेंगू बुखार के हो सकते हैं संकेत; इलाज में देरी से जा सकती है जान
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 14, 2023, 04:13 AM IST

Dengue Fever Causes Symptoms and Home Remedies: देशभर में बरसात का मौसम अपने पीक पर चल रहा है. यही समय मच्छर-मक्खी जैसे कीट पतंगों के पनपने का भी होता है, जिससे डेंगू- मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो जाती हैं. इनमें डेंगू सबसे खतरनाक बुखार माना जाता है, जिससे किसी मरीज की मौत तक हो सकती है. डेंगू में कई बार साफ लक्षण दिखाई नहीं देते और मरीज के ब्लड प्लेटलेट्स कम होते चले जाते हैं. इस बुखार से पीड़ित होने वाले 1 प्रतिशत मरीजों की मौत हो जाती है. देखने में यह आंकड़ा छोटा सा दिखता है लेकिन भारत के लिए बहुत बड़ा है, जहां हर साल लाखों लोग इस बुखार की चपेट में आ जाते हैं. आज हम आपको डेंगू बुखार की वजह, लक्षण और इलाज के देसी उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

डेंगू के कारण क्या हैं? (Causes of dengue fever)

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि डेंगू बुखार क्या है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक डेंगू बुखार खतरनाक डेंगू वायरस (DENV) के शरीर में प्रवेश करने से होता है. एडीज एजिप्टी नाम की प्रजाति के मच्छर इस वायरस का प्रसार करते हैं. यह मच्छर ठहरे हुए साफ पानी में पैदा होता है और आमतौर पर दिन में काटता है. इस मच्छर का साइज दूसरे मच्छरों की तुलना में बड़ा होता है. जब यह मच्छर काटता है तो डेंगू वायरस को अपने डंक के जरिए मानव शरीर में प्रवेश करवा देता है. इसके चलते वह व्यक्ति डेंगू बुखार से पीड़ित हो जाता है. 

डेंगू बुखार के लक्षण (Dengue Fever Symptoms)

  • कमजोरी और चक्कर आना 
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • हड्डियों में अत्यधिक दर्द और थकान
  • आंखों में तेज दर्द होना
  • उल्टी का अहसास होना
  • 102 डिग्री से ऊपर बुखार
  • शरीर पर चकत्ते और सिरदर्द

डेंगू के इलाज के देसी टिप्स (Home Remedies for Dengue Fever)

डेंगू से बचने के लिए घर के अंदर-बाहर पानी इकट्ठा न होने दें. पानी की टंकी गमलों में जमा पानी को नियमित रूप से साफ करते रहें. जहां पर पानी साफ करना संभव न हों, वहां पर मिट्टी के तेल का छिड़काव कर दें. संतरे और खट्टी चीजों का नियमित सेवन करें. मेथी जैसी पत्तेदार सब्जियां खाएं. जामुन, अमरूद और अनार को अपनी डाइट में शामिल करें. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना शुरू करें. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजें खाएं.  

Read More
{}{}