trendingNow11651535
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dark Circles On Neck: गर्दन पर काले घेरे को न करें इग्नोर, इस बीमारी की हो सकती है शुरुआत

Reason For Dark Neck Line: गर्दन पर काले घेरे को हम अक्सर गंदगी और मैल समझने की गलती कर बैठते हैं, लेकिन ये एक गंभीर बीमारी की तरफ इशारा कर रहा होता है. 

Dark Circles On Neck: गर्दन पर काले घेरे को न करें इग्नोर, इस बीमारी की हो सकती है शुरुआत
Stop
Updated: Feb 21, 2024, 12:00 PM IST

Symptoms of Prediabetes: हम अक्सर आखें के नीचे नजर आने वाले काले घेरों के बारे में चर्चा करते हैं, ये अक्सर नींद की कमी और टेंशन की वजह से होते हैं, लेकिन आज हम गर्दन पर दिखने वाले डार्क सर्कल को लेकर बात करेंगे, पहली नजर में ऐसा लगेगा कि ये घेरे गंदगी या मैल जमने की वजह से होते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा अंदरुनी परेशानी की वजह से होता है. अगर आपको भी ये दिक्कत पेश आने लगे तो वक्त रहते सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि ये गंभीर बीमारी का इशारा हो सकता है.

गर्दन पर डार्क सर्कल को हल्के में न लें
गर्दन पर नजर आने वाली ब्लैक लाइंस को लेकर सीरियस होना जरूरी है ये आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये प्रीडायबिटीज लक्षण (Prediabetes Symptoms) हैं, यानी आपका शरीर अब मधुमेह का संकेत देने लगा है. आइए जानते हैं कि इसपर कैसे काबू पाया जा सकता है.

गर्दन पर मौजूद डार्क सर्कल को कैसे करें दूर?

-गर्दन पर काले घेरों को दूर करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना जरूरी है. साथ ही डेली डाइट में चेंजेज लाने होंगे, टेंशन में कमी, 8 घंटे सुकून की नींद जरूरी है.

-सिगरेट, बीड़ी और हुक्का से हमारे फेफड़ों को तो नुकसानव होता ही है, लेकिन साथ में गर्दन पर डार्क सर्कल भी बनने लगते हैं. इसलिए ये बुरी लत से आज ही तौबा कर लें

-  प्रीडायबिटीज के लक्षणों को आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए कम कर सकते हैं. इस कंडीशन में सिर्फ गर्दन पर ही काली लाइन नजर नहीं आती, बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों पर भी असर पड़ सकता है.

- अगर आपकी स्किन पर लाल, भूरे या पीले धब्बे नजर आने लगें तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है और फिर टेस्ट भी कराना न भूलें.

- अगर आपके कमर या कंधों पर मखमली त्वचा नजर आने लगते है तो सतर्क होना जरूरी है, क्योंकि ये इंसुलिन बढ़ने का इशारा हो सकता है जो प्रीडायबिटीज के लक्षणों में शामिल हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}