Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सोते समय यदि आप ये 5 गलतियां कर रहे, तो जल्दी ही आंखों के पास नजर आने लगेंगे काले घेरे

What is reason of dark circles: आंखों के पास डार्क सर्कल यदि दिन प्रतिदिन बढ़ता ही नजर आ रहा है, तो हो सकता है आप सोते समय इन 5 गलतियों को दोहरा रहे हैं.

सोते समय यदि आप ये 5 गलतियां कर रहे, तो जल्दी ही आंखों के पास नजर आने लगेंगे काले घेरे
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 01, 2024, 10:46 PM IST

डार्क सर्कल आंखों के नीचे काले या नीले रंग का दिखना है, जो चेहरे को थका हुआ और बेजान बना देता है. ये कई कारणों से हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी नींद की आदतें भी इन काले घेरों को जन्म दे सकती हैं?

नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. अच्छी नींद न सिर्फ हमें तरोताजा रखती है बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. लेकिन यदि आप रात में सोते समय रोज इन 5 गलतियों को दोहरा रहे हैं तो इसका नतीजा आपको काले घेरे रूप में नजर आ सकता है.

अनियमित नींद का समय

हमारा शरीर एक निश्चित लय में काम करता है. रोजाना अलग-अलग समय पर सोने और जागने से शरीर की बॉडी क्लॉक बिगड़ जाती है. इससे नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है और काले घेरे पड़ सकते हैं. कोशिश करें हर रोज एक ही समय पर सोने और जागने की आदत डालें, चाहे छुट्टी का दिन ही क्यों न हो.

नींद पूरी न होना

आजकल की व्यस्त जिंदगी में कई बार हम पूरी नींद लेने में चूक जाते हैं. जबकि वयस्कों को 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है. नींद पूरी न होने से आंखों के नीचे सूजन आ जाती है जो काले घेरों का रूप ले लेती है.

सोने से पहले स्क्रीन का इस्तेमाल

मोबाइल, लैपटॉप या टीवी की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी (ब्लू लाइट) नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकती है. इससे नींद में देरी होती है और नींद की गुणवत्ता खराब होती है. सोने से कम से कम एक घंटा पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें.

तनाव में सोना

तनावग्रस्त होकर सोने से नींद अधूरी रहती है. तनाव के कारण शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जो नींद को बाधित करता है. सोने से पहले किसी शांत गतिविधि, जैसे किताब पढ़ना या हल्का संगीत सुनना, में शामिल हों ताकि तनाव कम हो और अच्छी नींद आए.

इसे भी पढ़ें- 8 घंटे की नींद, बाकी के 16 घंटे करें ये काम तो सेहत रहेगी चकाचक, 24 घंटे का बना लें ये नियम

सोने का गलत तरीका  

पेट के बल सोने से चेहरे पर दबाव पड़ता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा होती है. इसके कारण आंखों के नीचे सूजन और काले घेरे पड़ सकते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि सीधे पीठ के बल या एक तरफ करवट लेकर सोएं. साथ ही, बहुत ऊंचे तकिए का इस्तेमाल न करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}