trendingNow12332477
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मसूड़ों की बीमारी से डर? डार्क चॉकलेट है जबरदस्त हथियार! अध्ययन में खुलासा

 एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि डार्क चॉकलेट मसूड़ों की बीमारी के खतरा को कम करने में मददगार हो सकती है. चीन के चोंगकिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन जर्नल फ्रंटियर्स इन जेनेटिक्स में प्रकाशित हुआ है.

मसूड़ों की बीमारी से डर? डार्क चॉकलेट है जबरदस्त हथियार! अध्ययन में खुलासा
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 12, 2024, 11:58 AM IST

चॉकलेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है. हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि डार्क चॉकलेट मसूड़ों की बीमारी के खतरा को कम करने में मददगार हो सकती है. चीन के चोंगकिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन का संचालन किया है. उन्होंने पाया कि डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों की सूजन और उनसे जुड़ी समस्याओं को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं.

अध्ययन के दौरान, शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक के डेटा का विश्लेषण किया, जिसमें 40 से 69 आयु वर्ग के 500,000 से अधिक लोगों की लाइफस्टाइल और सेहत से संबंधी जानकारी शामिल थी. इस डेटासेट का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करते थे, उनमें मसूड़ों की बीमारी (periodontitis) होने का खतरा 54% तक कम हो गया था.

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स 
अध्ययन के अनुसार, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले कुछ तत्व हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं, जो मसूड़ों की बीमारी का एक प्रमुख कारण माना जाता है. हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि चीज और बिना नमक वाली मूंगफली का सेवन भी मसूड़ों की बीमारी के खतरे को कम करने से जुड़ा हुआ है.

फिल्टर कॉफी और कैलोरी फ्री ड्रिंक्स खतरनाक
वहीं दूसरी ओर, फिल्टर कॉफी और कम कैलोरी वाले ड्रिंक्स का सेवन करने से मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि अध्ययन के नतीजे व्यक्तिगत आहार की भूमिका को उजागर करते हैं, और यह भविष्य में मसूड़ों की बीमारी की रोकथाम के लिए पर्सनल डाइट प्लान को विकसित करने में मदद कर सकता है.

अध्ययन की सीमाएं
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक पर्यवेक्षणीय अध्ययन था, इसलिए यह साबित नहीं करता है कि डार्क चॉकलेट सीधे मसूड़ों की बीमारी के खतरे को कम करती है. संभव है कि जो लोग डार्क चॉकलेट खाते हैं, वे आमतौर पर स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हों, जिसका मसूड़ों की सेहत पर भी पॉजिटिव प्रभाव पड़ सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}