trendingNow11831512
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Curtains Cleaning Tips: रॉड से बिना उतारे घर के पर्दे को इस तरह करें साफ, पानी से धोने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Curtains clean: आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पर्दे को बिना धुले साफ कर सकते हैं. इतना ही नहीं, उन्हें उतारने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

Curtains Cleaning Tips: रॉड से बिना उतारे घर के पर्दे को इस तरह करें साफ, पानी से धोने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 19, 2023, 12:25 PM IST

Clean curtains without washing: घर के अंदर टंगे पर्दे इंटीरियर का एक महत्वपूर्ण अंश होते हैं. ये खिड़की और दरवाजे के खुले होने पर अंदर की चीजों को बाहर वालों से छुपाते हैं. इसके साथ, पर्दे बाहर की गंदगी को अंदर आने से रोकते हैं. ऐसे में कुछ समय बाद पर्दे गंदे हो जाते हैं और उससे बदबू भी आने लगती है. 

जब आप पर्दे को धोने के बाद में सोचते हैं तो मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि, इन्हें सुखाना और फिर वापस टांगने में काफी समय लग जाता है. अगर आप ये कीमती समय बचाना चाहते हैं, तो नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप पर्दे को बिना धुले साफ कर सकते हैं. इतना ही नहीं, उन्हें उतारने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. ये तरीके आपका समय और पैसा दोनों बचाएंगे. चलिए जानते हैं कि रॉड से बिना उतारे पर्दे को कैसे साफ करें.

वैक्यूम क्लीनर
आप वैक्यूम क्लीनर की मदद से पर्दों को रॉड से बिना उतारे साफ कर सकते हैं. इससे पर्दों की सतह की धूल और गंदगी साफ हो जाएगी. आपको एक सॉफ्ट ब्रश अटैचमेंट का उपयोग करके पर्दों की सतह को धीरे-धीरे साफ करना होगा.

ब्रश या डस्टर
सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले ब्रश या माइक्रोफाइबर क्लॉथ का उपयोग करके आप पर्दों की सतह की धूल और गंदगी को हलके हाथों से साफ कर सकते हैं.

स्टीमिंग
यदि पर्दों पर कोई दाग लग गया है तो इसे हटाने के लिए आप स्टीमिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्टीम क्लीनर की जरूरत होगी. आप इसे पर्दे से कुछ दूरी पर ऊपर-नीचे घूमाते हुए सफाई कर सकते हैं. फिर कमरे में पंखा चलाकर उसे अच्छी तरह से सुखा सकते हैं.

फेथर डस्टर
एक फेथर डस्टर का उपयोग भी पर्दों की सतह की धूल और गंदगी को हटाने के लिए किया जा सकता है. यह एक आसान और प्रभावी तरीका हो सकता है.

Read More
{}{}