trendingNow11551604
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cooking Hacks: महीने भर तक खराब नहीं होगी प्याज की चटनी, ये तरीका अपनाकर करें तैयार

Onion Chutney Recipe: प्याज की चटनी को अगर अच्छी तरह बनाकर सही ढंग से रखा जाए तो आप इसका इस्तेमाल महीने भर तक कर सकते है. आइए जानें किस तरह तैयार करें प्याज की चटनी.

Cooking Hacks: महीने भर तक खराब नहीं होगी प्याज की चटनी, ये तरीका अपनाकर करें तैयार
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 31, 2023, 02:06 PM IST

Onion Chutney Recipe: खाने के साथ परोसी जाने वाली चटनी खाने का स्वाद को बढ़ा देती है. गर्मियां हो या सर्दी लोग अक्सर खाने के साथ धनिया, पुदीना, आम  और टमाटर की चटनी का सेवन करते हैं. इसके अलावा, आप प्याज की चटनी भी बना सकते हैं, जिसका स्वाद काफी अच्छा होता है. प्याज की चटनी को अगर अच्छी तरह बनाकर सही ढंग से रखा जाए तो आप इसका इस्तेमाल महीने भर तक कर सकते है. प्याज की चटनी को इस तरीके से तैयार करें और महीने भर तक स्टोर करके रखें.

प्याज की चटनी बनाने के लिए पहले पैन में तेल गरम करें. अब इसमें चना दाल, उड़द दाल, साबुत धनिया, जीरा, कढ़ी पत्ता और 3-4 लहसुन की कलियां डालें. इन सबको भून लें और फिर प्याज डालकर उसे हल्का भूरा होने तक फ्राई करें. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि प्याज बहुत ज्यादा फ्राई ना हो गया है. फिर इसमें साबुत लाल मिर्च और इमली डालकर चटनी को एक टैंगी टेस्ट दें. पक जाने के बाद इसे ठंडा कर लें और फिर मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें.

अब फिर से पैन को गैस में रखें और उसमें तेल डालें. तेल गर्म हो जाने पर इसमें जीरा, सौंफ, कलौंजी, हींग, सरसों के दाने, उड़द दाल, कढ़ी पत्ता और कश्मीरी लाल मिर्च डालें. कुछ सेकेंड के लिए इसे भुने. अब इसमें प्याज का पेस्ट डालें और स्वादानुसार नमक मिलाएं. अब पैन को ढक कर 6-7 मिनट लो हीट पर पकाएं. अब गैस बंद कर दें और कटोरी में निकालकर पराठे या पूरी के साथ प्याज की चटनी का आनंद उठाएं. इस चटनी को महीने भर चलाने के लिए एक एयर टाइट बॉक्स में रखें.

Read More
{}{}