trendingNow11638897
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Alert! क्या आपके भी किचन में बनता है 'लोहे की कड़ाही' में खाना? न करें ये गलती, सेहत के लिए है खतरनाक

Health Risk From Cooking In Iron Kadhai: जब हम खाने पीने में लापरवाही करते हैं, तो यही हमारी बीमरी का कारण बनता है. क्या आपने कभी सोचा है, कि ज्यादातर किचन में यूज होने वाली लोहे की कड़ाही से सेहत को नुकसान पहुंच सकते हैं? आइये जानें कैसे...    

Alert! क्या आपके भी किचन में बनता है 'लोहे की कड़ाही' में खाना? न करें ये गलती, सेहत के लिए है खतरनाक
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 04, 2023, 02:55 PM IST

Health Risk From Cooking In Iron Kadhai: खाना बनाते समय जाने-अनजाने में हमसे कई गलतियां हो जाती हैं. जिसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इसलिए भोजन से जुड़ी आपको सभी जरूरी बातों की जानकारी होनी चाहिए. एक लापरवाही जो हम खाना बनाते समय करते हैं, वो है ज्यादातर किचन में लोहे की कड़ाही में खाना बनाया जाता है. लोगों को लगता है, कि इससे हमारा स्वास्थ्य सही रहता है. लेकिन ऐसा नहीं है, कई लोग सब्जियों को बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करते हैं. जबकि ये सभी सब्जियों को बनाने के लिए सही बर्तन नहीं है. आइए जानें कौन सी सब्जियों को आप लोहे की कड़ाही में नहीं बना सकते हैं...

1. पालक
बहुत से लोग इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि पालक ऑक्सालिक एसिड से भरपूर होता है. जब इन्हें लोहे की कड़ाही में डालकर पकाया जाता है तो पालक का असली रंग खराब हो जाता है और ये हरे की जगह काले हो जाते हैं. पालक के रंग में बदलाव ऑक्सालिक एसिड के साथ रिएक्शन दिखाने वाले आयरन की वजह से होता है.

2. नींबू
नींबू को भी काफी एसिडिक माना जाता है. जब नींबू के रस को लोहे की कढाई में बनने वाली किसी सब्जी में डाला जाता है तो सब्जी का स्वाद कड़वा हो जाता है. यही वजह है कि लोहे की कढ़ाई में नींबू से जुड़े पकवानों को पकाने से बचना चाहिए.

3. टमाटर
टमाटर नेचर में एसिडिक होते हैं. जब इन्हें लोहे की कड़ाही में पकाया जाता है तो ये लोहे के साथ मिलकर रिएक्ट कर सकती है यानी खाने में मेटैलिक टेस्ट पैदा कर सकती है. यही वजह है कि टमाटर से जुड़ी चीजों को बनाने के लिए नॉन-रिएक्टिव कुकिंग पॉट का इस्तेमाल करें. 

4. इमली
टमाटर की तरह ही इमली भी काफी एसिडिक होती है. जब इसे लोहे की कड़ाही में पकाया जाता है तो ये खाने के असली रंग को बिगाड़ देती है और तो और भोजन खाने पर आपको धातु जैसा स्वाद आता है. इमली से जुड़े पकवान बनाने के लिए आप एल्युमिनियम के बर्तन या फिर मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. चुकंदर
चुकंदर में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है. जब इसको पकाने के लिए कड़ाही का इस्तेमाल किया जाता है तो आयरन के साथ चुकंदर रिएक्शन दिखा सकता है, जिसकी वजह से भोजन अपना असली रंग खो देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}