Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Constipation Relief: कब्ज का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खा, 30 मिनट में साफ हो जाएगा पूरा पेट

कब्ज एक आम समस्या है जो हर किसी को कभी न कभी परेशान करती है, जिससे जल्दी राहत पाने के लिए कई लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो आपको आधे घंटे में कब्ज से राहत दिला सकते हैं?

Constipation Relief: कब्ज का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खा, 30 मिनट में साफ हो जाएगा पूरा पेट
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 04, 2024, 06:34 AM IST

Constipation home remedies: कब्ज एक आम समस्या है जो हर किसी को कभी न कभी परेशान करती है. यह पेट फूलना, पेट में दर्द और मल त्याग करने में परेशानी जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है. कई लोग कब्ज से राहत पाने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो कब्ज से जल्दी और आसानी से राहत दिला सकते हैं?

आज हम आपको ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप 30 मिनट में ही कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. इसके बनाने के लिए आपको एक चम्मच त्रिफला और एक गिलास गर्म पानी की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले त्रिफला को गर्म पानी में अच्छी तरह से मिला लें और इसे रात भर भिगोकर रखें. सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें.

यह नुस्खा कैसे काम करता है
त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें तीन फल - आंवला, हरड़ और बहेड़ा होते हैं. ये फल सभी पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. त्रिफला में मौजूद फाइबर मल को नरम बनाने और आंतों की गतिशीलता बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, त्रिफला में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

कब्ज से राहत पाने के लिए कुछ अन्य घरेलू नुस्खे
पानी: भरपूर पानी पीना कब्ज से बचाव और राहत के लिए सबसे महत्वपूर्ण है.
इस्बगोल: इसबगोल एक नेचुरल फाइबर है जो मल को नरम बनाने और आंतों की गतिशीलता बढ़ाने में मदद करता है.
दही: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं.
केला: केला पोटेशियम का अच्छा सोर्स है, जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है.
अदरक: अदरक में पाचन तंत्र को उत्तेजित करने वाले गुण होते हैं.

ध्यान रखें
अगर आपको कब्ज की समस्या गंभीर है या यह बार-बार होती है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. किसी भी घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, खासकर अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या कोई दवा ले रही हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}