trendingNow12335704
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

Kitchen Cleaning Tips: किचन को साफ करने के लिए आपको बाहर किसी केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को खरीदने की जरूरत नहीं. यहां मौजूद कई सामान ऐसे हैं जो खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ सफाई में भी कारगर होते हैं. 

कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 14, 2024, 03:46 PM IST

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रसोई सिर्फ स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की जगह ही नहीं है, बल्कि सफाई के लिए भी कई जादुई चीजें वहां मौजूद हैं! जी हां, रसोई की कई आम सामग्री से आप घर को चमका सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में:

सिरका

सिरका का हल्का खट्टापन जमी हुई मैल और चिकनाई को आसानी से हटा देता है. इससे आप कांच के दरवाजों, फर्श और बाथरूम की टाइल्स साफ कर सकते हैं. पानी में थोड़ा सिरका मिलाकर स्प्रे बॉटल में भर लें और गंदगी पर स्प्रे करें. फिर सूखे कपड़े से पोंछ दें. 

बेकिंग सोडा

रसोई में मीठी चीजें बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा सफाई में भी कमाल दिखाता है. यह एक नेचुरल स्मैल एब्जॉर्बर है और हल्का घर्षण होने के कारण जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करता है. जले हुए बर्तन साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं. चूल्हे पर जमी चिकनाई के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नींबू 

रसोई में नींबू का तो हर रोज इस्तेमाल होता है. पर क्या आप जानते हैं कि यह प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है? इससे आप कटिंग बोर्ड, स्टेनलेस स्टील की चीजों और नल को चमका सकते हैं. नींबू का रस पानी में मिलाकर फर्श साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  

इसे भी पढ़ें- नींबू के छिलके को न करें कचरे में फेंकने की भूल, ऐसे यूज करके चमका सकते हैं अपना किचन

 

नमक

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नमक सफाई में भी आपका साथी बन सकता है. जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए थोड़ा नमक छिड़ककर कुछ देर रहने दें, फिर स्क्रब करें. इससे जली हुई परत आसानी से निकल जाएगी. कालीन पर गिरे हुए चाय या कॉफी के दाग को नमक छिड़ककर साफ किया जा सकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Read More
{}{}