trendingNow11503783
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी, ठंडी हवाओं से हो सकता सिर में दर्द; अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है. लोगों को अभी इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 27, 2022, 06:06 PM IST

Cold wave alert: दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के लोगों को अभी इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. विभाग ने बताया कि शीतलहर का प्रकोप अभी और बढ़ेगा. कड़ाके की सर्दी मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में जारी है. इस मौसम में सिरदर्द (headache), खांसी-जुकाम और बुखार एक आम समस्या है. इससे लोग आए दिन पीड़ित रहते हैं. ठंडी हवाओं के कारण सिरदर्द होने पर लोग अक्सर घर पर रखी कोई दवा खा लेते हैं. हालांकि बार-बार दवा खाना आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. ठंड के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए आप घरेलू नुस्खे (headache home remedies) भी अपना सकते हैं. आइए जानते हैं वह घरेलू नुस्खे क्या हैं?

1. दालचीनी
सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका एक टुकड़ा खाने के स्वाद को बदल देता है और कुछ लोग इसके अपनी चाय में भी डालकर पीते हैं. आप चाहे तो दालचीनी का पेस्ट बनाकर अपने माथे पर लगा सकते हैं. इससे भी सिरदर्द से आराम मिलेगा.

2. लौंग
लौंग एक बेहतरीन जड़ी बूटी है, जो सिरदर्द से तुरंत छुटकारा दिला सकता है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल चाय और खाना बनाने के लिए किया जाता हैं. सिरदर्द के लिए एक कम हल्के गुनगुने दूध में लौंग और नमक मिलाकर पी जाएं. इससे आपको जल्दी सिरदर्द से राहत मिलेगा.

3. हल्दी
एक गिलास दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं और कुछ देर तक उबालें. इसके बाद आप उस दूध को धीरे-धीरे पी लें. इससे सिरदर्द से आपके राहत मिलेगी.

4. तुलसी
तुलसी के औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाइयों में होता है. सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप तुलसी की चाय पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}