trendingNow12335732
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कपड़े पर गिर गई कॉफी? दाग की बिल्कुल ना करें चिंता, ये 4 उपाय बचा देंगे ड्राई क्लीनिंग के पैसे

Coffee Stain cleaning Tips: यदि आपके कपड़े पर कॉफी का दाग लग गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां बताए गए घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से कॉफी के दागों को हटा सकते हैं.

कपड़े पर गिर गई कॉफी? दाग की बिल्कुल ना करें चिंता, ये 4 उपाय बचा देंगे ड्राई क्लीनिंग के पैसे
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 14, 2024, 04:07 PM IST

कपड़े पर चाय या कॉफी का दाग लग जाना एक आम बात है, खासकर सुबह की भागदौड़ में. हालांकि ये दाग सूखने पर जिद्दी बन जाते हैं और कई बार मनपसंद कपड़े दाग के कारण पहनने लायक नहीं रह जाते. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आप इन जिद्दी दागों को आसानी से हटा सकते हैं. 

पहला उपाय

सबसे पहले यह ध्यान रखें कि कॉफी का दाग लगने पर उसे जितनी जल्दी साफ किया जाए, उतना ही अच्छा होता है. दाग पर थोड़ा सा पानी डालें ताकि सूखा हुआ पाउडर घुल जाए. इसके बाद दाग वाली जगह पर थोड़ा सा कपड़े धोने का पाउडर या साबुन लगाएं. हल्के हाथों से रगड़ें और फिर गुनगुने पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगो दें. आखिर में साफ पानी से कपड़े को धो लें. 

दूसरा उपाय

बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि सफाई में भी काफी काम आता है. कॉफी का दाग हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा बहुत कारगर है. सबसे पहले दाग वाली जगह को गीला कर लें. फिर इस पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर हल्के हाथों से रगड़ें. 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें ताकि बेकिंग सोडा दाग को सोख सके. इसके बाद साफ पानी से कपड़े को धो लें. 

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

 

तीसरा उपाय

अगर कॉफी का दाग थोड़ा ज्यादा पुराना है, तो सफेद सिरका का इस्तेमाल करें. सफेद सिरका दाग को हल्का करने में काफी मदद करता है. दाग वाली जगह पर थोड़ा सा सफेद सिरका डालें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें. 

चौथा उपाय

अगर आपके पास बेकिंग सोडा या सफेद सिरका नहीं है, तो आप सफेद नमक की मदद से भी कॉफी का दाग हटा सकते हैं. दाग पर थोड़ा सा सफेद नमक डालें और उस पर कुछ बूंदे पानी की डालकर छोड़ दें. 1 से 2 घंटे बाद दाग को अच्छी तरह रगड़ें. अगर एक बार में दाग नहीं जाता है तो आप दोबारा भी यह प्रक्रिया दोहरा सकते हैं. 

इस बात का ध्यान रखें

कॉफी का दाग हटाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. गर्म पानी दाग को और जमा सकता है. किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले कपड़े पर पैच टेस्ट जरूर कर लें.  अगर दाग बहुत ज्यादा जिद्दी है और उपरोक्त तरीकों से नहीं हट रहा है, तो किसी अच्छे ड्राई क्लीनर की मदद लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Read More
{}{}