trendingNow12145931
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

White Hair: नारियल तेल की मदद से सफेद बाल हो सकते हैं काले, इस तरह करें इस्तेमाल

Premature White Hair: कम उम्र में सिर पर सफेद बालों का उगना आम बात है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, जो मुमकिन है.  

White Hair: नारियल तेल की मदद से सफेद बाल हो सकते हैं काले, इस तरह करें इस्तेमाल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Mar 08, 2024, 05:50 AM IST

Coconut Oil and Lemon Juice For White Hair: 20 से 25 साल की उम्र में अगर सिर पर सफेद बाल उगने लगें तो जिंदगी में टेंशन काफी बढ़ जाती है. हो सकता है कि ऐसा जेनेटिक कारणों से होता हो, लेकिन कई बार हमारी खराब फूड हैबिट्स और अनहेल्दी लाइफस्टाइल इसके पीछे जिम्मेदार हो. बाल पकने पर कई बार शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. कुछ लोग हेयरडाई के जरिए बालों को डार्क करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इससे बालों रूखापन आने सकता है. ऐसे में आखिर काले बाल पाने के लिए क्या किया जा सकता है.

बालों को फिर से काला करने के लिए क्या करें?

मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह के मुताबिक नारियल तेल को बालों के लिए एक अहम औषधि समझा जाता है इस न सिर्फ बाल शाइनी बनते हैं, बल्कि हेयर फॉल से भी छुटकारा मिल जाता है, लेकिन अगर आप इस तेल के साथ नींबू का रस मिला लेंगे तो बालों का काला करने में आसानी होगी और इससे बालों को बेहतरीन पोषण भी मिलेगा.

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है नीबू?

नींबू का इस्तेमाल हमेशा से बालों की सेहत बेहतर करने के लिए किया जाता है. इससे डैंड्रफ को आसानी से दूर किया जा सकता है साथ ही हेयर ग्रोथ के लिए भी ये काफी फायदेमंद है. अगर आप चाहते हैं कि वक्त से पहले आपके बाल सफेद न हों तो इसके लिए आपको बालों में नींबू लगाना होगा. इसमें एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

सफेद बालों को कैसे करें काला?

ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन अगर कम उम्र में ऐसा हो रहा है तो नींबू और नारियल तेल की मदद से इस प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है. जब शरीर में मेलेनिन का प्रोडक्शन कम या बंद हो जाता है, तब हमारे बाल पकने लगते हैं. सफेद बालों के पार्टिकल्स में हाइड्रोजन पेरोक्साइड बनने लगते हैं. आप नारियल तेल में नींबू के रस को मिला लें और इसे स्कैल्प से लेकर बालों की टिप तल लगाएं अगर रेगुलर ऐसा करेंगे तो ब्लड फ्लो में इजाफा होगा और आपके बाल नेचुरली काले हो सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}