trendingNow11313209
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Skin Care: रात को सोने से पहले फेस पर करें इस तेल से मालिश, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

Skin Care Tips: चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के लिए हम तरह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदा नजर नहीं आता, ऐसे में एक बार नारियल तेल जरूर यूज करना चाहिए. 

Skin Care: रात को सोने से पहले फेस पर करें इस तेल से मालिश, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो
Stop
Updated: Jan 19, 2024, 05:40 PM IST

Coconut Oil For Skin: गर्मी, बरसात या सर्दी हर मौसम में हमारी फेशियल स्किन अलग-अलग तरह से रिस्पॉन्ड करती है, इसलिए हर मौसम में हमें अपनी स्किन का खास तरीके ख्याल रखना पड़ता है वरना ये रूखी और बेजान लगने लगती है. अगर आप चेहरे की रंगत खोने या दाग-धब्बों से परेशान हैं तो अपने नारियल का पानी पीने से आपको फायदा होगा. वहीं हेल्दी के स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी असरदार माना गया है.

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल का तेल
नारियल तेल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो स्किन में होने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. इस नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है. कुछ लोग इसे बातों में लगाते हैं, तो कई लोग इसे कुकिंग ऑयल के तौर पर यूज करते हैं. अगर आप इसे फेशियल स्किन पर लगाएंगे तो चौंकाने वाले फायदे नजर आएंगे.

नारियल तेल का कैसे करें इस्तेमाल?
-रात को सोने से पहले फेस को अच्छी तरह धो लें और फिर तेल को हथेली पर लगा कर दाग-धब्बों पर मलें. इसके बाद चेहरे पर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने पर डार्क स्पॉट दूर हो जाएंगे और त्वचा में कसावट आने लगे हैं.

-रोजाना रात को इस तरह नारियल के तेल से मालिश करने से इसका असर कुछ ही दिन में दिखने लगेगा क्योंकि त्वचा मे खून का संचार बेहतर तरीके से होने लगता है. नारियल तेल को चेहर पर लगाने फेस पर गजब का निखार आ जाएगा और फेशियल स्किन भी टोन हो जाएगीय

-आप चाहें तो नारियल के तेल में नींबू का रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल को अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस पेस्ट को फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश कर दें. अब करीब आधे घंटे तक इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

-यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो नारियल तेल में एक चम्मच दही मिलाकर फेस पैक बना लें और चेहरे पर मालिश करते हुए अप्लाई करें. अब 30 मिनट के आप इसे साफ पानी से धो लें. इससे स्किन पर शानदार ग्लो आ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}