trendingNow11537391
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Fashion Tips: बिना प्रेस किए कपड़े दिखेंगे नए जैसे, इन टिप्स को आजमाने से नहीं आएगी सिकुड़न

Clothes Ironing Tips Without Iron: प्रेस किए हुए कपड़ों में एक अलग सी शाइनिंग होती है. कई बार प्रेस करने के बाद कपड़े नए से लगते हैं. यहां कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताया जा रहा है जिसे आजमाने के बाद आपको कपड़ों को प्रेस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Jan 20, 2023, 08:49 PM IST

Wrinkle Free Clothes: फैशन के इस दौर में किसी शख्स के कपड़े उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता देते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो कई बार कपड़ों को देखकर इंसान का नेचर पता चल जाता है. हम जिस रंग और फैशन के कपड़े अपनाते हैं, वो काफी हद तक हमारे व्यक्तित्व के बारे में बताता है. मौजूदा दौर में अच्छे कपड़े पहनने का शौक तो सभी को है लेकिन कपड़ों को कैरी करना आसान बात नहीं है. अलग-अलग तरह के कपड़ों को अलग-अलग तरीके से धोना होता है और उनका रख-रखाव भी बिल्कुल अलग होता है. कई लोग कपड़े अच्छे से धो लेते हैं लेकिन जब आयरन करने की बात आती है, तब उनका दिमाग काम नहीं करता है. कई लोग बिना प्रेस किए कपड़े पहनकर बाहर निकल जाते हैं, जिसकी वजह से उनका मजाक बनता है. प्रेस किए हुए कपड़ों में एक अलग-सी शाइनिंग होती है. कई बार प्रेस करने के बाद कपड़े नए से लगते हैं. यहां कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताया जा रहा है जिसे आजमाने के बाद आपको कपड़ों को आयरन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कपड़ों को सिकुड़न से बचाएंगे यह नया तरीके

1. भरी महफिल में आपका पहला इंप्रेशन आपके कपड़ों से लोगों पर पड़ता है. अगर आपको कपड़े प्रेस करने नहीं आते हैं तो उनकी सिलवटों को दूर करने के लिए उसे ठीक से फैलाकर गद्दे के नीचे दबा दें. ऐसा करने से कुछ घंटों बाद कपड़ों की सिकुड़न गायब हो जाएगी.

2. कपड़ों को सिकुड़न से बचाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि कपड़े धोने के पानी में सिरका मिक्स कर दें और उसमें कपड़े को भिगोकर सूखने के लिए धूप में डाल दें. कपड़े सूखने के बाद आपको इसमें एक भी सिलवट नहीं नजर आएगी.

3. कपड़ों की सिलवटों को दूर करने के लिए तौलिए का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि एक टेबल पर कपड़े को फैलाकर उस पर हल्का गीला तौलिया रखें और उसे दबा दें. ऐसा करने के कुछ देर बाद कपड़ों से सिकुड़न गायब हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}