trendingNow11408163
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Clean Gold Silver jewellery : सुनार की जरूरत नहीं, बस 5 मिनट में घर की इस चीज से चमक जाएगी आपकी ज्‍वेलरी

Gold Jewelry clean home remedy: दिवाली के पहले आपने गोल्‍ड ज्‍वेलरी को अगर साफ नहीं कराया है तो चिंता की कोई बात नहीं, आप घर पर ही कुछ मिनटों में इन घरेलू नुस्‍खों से अपने जेवर साफ कर सकते हैं.  

Clean Gold Silver jewellery : सुनार की जरूरत नहीं, बस 5 मिनट में घर की इस चीज से चमक जाएगी आपकी ज्‍वेलरी
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 23, 2022, 05:48 PM IST

Cleanig Tips: अब हर दिवाली सोने-चांदी के आभूषण तो खरीदे नहीं जा सकते, लेकिन इसका ये मतलब तो नहीं कि जिन जेवर की चमक ही खत्‍म हो गई है, उन्‍हें त्‍योहार के दिन पहना जाए. वैसे तो जेवरों को साफ करने के लिए आप सुनार के पास जाते होंगे, लेकिन त्‍योहार के समय में न आपके पास दुकान जाने का समय है और ना ही सुनार के पास इन कामों के लिए हाल फिलाहल में समय है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी टिप्‍स बता रहे हैं जिससे आप बहुत आसानी से अपने गहनों को साफ कर सकेंगे. इसके लिए बस आपको 5 से 10 मिनट निकालना होंगे और आपके पास चाय की पत्ती, बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट रहना चाहिए. 

घर की चीजों से ऐसे साफ करें जेवर 

अगर आप चाहते हैं कि दिवाली पर आपके चांदी के जेवर एकदम नए जैसे लगें तो आपको ये ट्रिक जरूर आजमाना चाहिए. इसके लिए आपके पास चाय पत्ती, बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट होना जरूर है. इसके लिए आपको चाय पत्ती के साथ बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट को मिलाना होगा. इससे एक अच्‍छा क्लीनिंग एजेंट तैयार हो जाएगा जो आपके जेवरों को एकदम नया लुक दे देगा. 

इन चीजों की होगी जरूरत 

आधा कटोरी चाय पत्ती का पानी, 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 बड़ा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर

ऐसे करें साफ 

सबसे पहले एक पैन में आधा लीटर पानी डालकर चाय पत्ती को अच्‍छा पका लें. जब पानी आधा हो जाए और उसका रंग गाढ़ा पड़ जाए तो उसे छानकर एक दूसरे कटोरे में डाल दें. अब कटोरे में 1-1 करके बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर को मिला लें. अब अपनी चांदी के जेवर को डालकर उसे एक बार किसी चम्मच से हिला दें और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ समय बाद सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से चांदी के जेवरों को साफ कर लें. अब नॉर्मल पानी में इसे कुछ देर डालकर रखें और फिर धोकर साफ सूती कपड़े से पोंछ लें. 

सोने के जेवर इन चीजों से होंगे साफ 

सोने के जेवर साफ करने के लिए आपको चाय की पत्ती, बेकिंग सोडा और हल्दी पाउडर की जरूरत होगी. इसमें आपको आधा कप चाय पत्ती का पानी, 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर की जरूरत होगी. 

ऐसे करें साफ 

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा पानी डालकर चाय पत्ती को अच्‍छा पका लें, फिर इसे धीमी आंच पर आधा होने तक पकने दें. अब पानी में बेकिंग सोडा और फिर हल्दी डालकर मिला लें. अब अपने सोने के जेवर इसमें डालकर 15 से 20 मिनट भिगोकर रखें. थोड़ी देर बाद, इसी पानी से और सॉफ्ट ब्रश से अपने जेवरों को साफ कर लें. इसके बाद आप इन जेवरों को नॉर्मल पानी से धो लें और सूती कपड़े से पोंछ लें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}