trendingNow11210629
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्राल कंट्रोल करने में मदद करेगा टमाटर का जूस, जानें कैसे करें सेवन

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्राल कंट्रोल करने में टमाटर का जूस मदद कर सकता है. इसके लिए आपको बस तरीका पता होना चाहिए कि कैसे इसका सेवन किया जाए. आइए जानते हैं.

टमाटर से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 07, 2022, 04:38 PM IST

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल बेहद ही जरूरी है, नहीं तो आपको हार्ट अटैक और बीपी की समस्या हो सकती है. दरअसल, बॉडी में जब बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इस प्रकार की समस्या होती है. ऐसे में इससे निपटने के लिए तमाम तरह के टिप्स भी मार्केट में हैं. वहीं कुछ लोग घरेलू उपाय से भी इसको कंट्रोल करते हैं. क्या आप जानते हैं कि टमाटर से भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि कैसे इसका सेवन किया जाए, जिससे आसानी से बैड कोलेस्ट्रॉल में आ जाए. 

टमाटर का जूस बनाकर कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल

बता दें कि टमाटर के जूस से भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आपको इसका जूस रोज पीना होगा. हालांकि, गंभीर मरीज इसको पीने से पहले एक बॉर डॉक्टर से जरूर सलाह लें, ताकी किसी भी प्रकार का नुकसान न हो.

ग्रीन-टी से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल 

क्या आप जानते हैं कि ग्रीन-टी से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में किया जा सकता है. ऐसे में आपको इसका रोज सेवन करना होगा, तभी जाकर इसका बेहतर परिणाम आपको मिलेगा. दरअसल, इसमें ऐसे गुण होते हैं, जिसके चलते इस प्रकार की समस्या में निजात मिलती है. 

ओट मिल्क से भी मिलेगी मदद

ओट मिल्क से भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. दरअसल, इसमें बीटा-ग्लुकन नामक एक पदार्थ होता है जो बाइल सॉल्ट के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बता दें कि बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होता है. एक गुड और बैड. बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक की आशंका ज्यादा हो जाती है, तो ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा और एक्सरसाइज भी करनी होगी. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Read More
{}{}