Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या टाइल्स को चमकाने के लिए एसिड का यूज सही है? जानिए आपके पास क्या हैं ऑप्शंस

टाइल्स हमारे घर की खूबसूरती पर चार चांद लगा देता है, लेकिन वक्त, वक्त पर इसकी सफाई भी जरूरी है. हालांकि इसकी क्लीनिंग के लिए एसिड का यूज कितना जरूरी है, आइए जानने की कोशिश करते हैं.

क्या टाइल्स को चमकाने के लिए एसिड का यूज सही है? जानिए आपके पास क्या हैं ऑप्शंस
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 07, 2024, 09:21 AM IST

Can We Use Acid To Clean Tiles: टाइल्स का उपयोग घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन समय के साथ इन पर जमी गंदगी, दाग-धब्बे और मैल को साफ करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. कई लोग इस समस्या से निपटने के लिए एसिड का सहारा लेते हैं. हालांकि सवाल ये उठता है कि क्या टाइल्स की सफाई के लिए एसिड का इस्तेमाल सही है?

एसिड का यूज और उसका टाइल्स पर असर

एसिड एक इफेक्टिव क्लीनिंग एजेंट है, जो कड़े दाग-धब्बों और जमी हुई मैल को आसानी से हटा सकता है. लेकिन, इसका इस्तेमाल टाइल्स की सफाई के लिए सही नहीं माना जाता है. एसिड का अत्यधिक उपयोग टाइल्स की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है और उनके शाइनी टेक्चर को खराब कर सकता है. साथ ही, ये ग्राउट (टाइल्स के बीच की भराई) को भी कमजोर कर सकता है, जिससे टाइल्स की उम्र कम हो जाती है.

सेहत पर असर

एसिड का इस्तेमाल सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है. एसिड से निकलने वाली भाप और गंध रिस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित कर सकती है और आंखों में जलन पैदा कर सकती है. इसके अलावा, अगर गलती से स्किन पर एसिड गिर जाए, तो यह जलन और छाले पैदा कर सकता है. इसलिए, एसिड का यूज करते वक्त उचित सावधानियों का पालन करना जरूरी है, जैसे कि दस्ताने और मास्क पहनना.

विकल्प और सुरक्षित उपाय

टाइल्स की सफाई के लिए एसिड के अलावा कई सुरक्षित और प्रभावी विकल्प उपलब्ध हैं. यहां कुछ उपाय दिए जा रहे हैं

1. विनेगर और बेकिंग सोडा

विनेगर और बेकिंग सोडा का मिश्रण एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प है। इसे टाइल्स पर छिड़कें और ब्रश की मदद से साफ करें। यह न केवल टाइल्स की सफाई करता है, बल्कि उन्हें चमकदार भी बनाता है।

2. लेमन जूस

नींबू के रस में प्राकृतिक एसिड होता है, जो टाइल्स की सफाई के लिए उपयोगी हो सकता है. इसे सीधे टाइल्स पर लगाएं और कुछ समय के बाद पानी से धो लें. नींबू का रस टाइल्स को नुकसान पहुंचाए बिना उनकी चमक को बरकरार रखता है.

3. माइल्ड डिटर्जेंट

बाजार में मिलने वाले माइल्ड डिटर्जेंट्स का इस्तेमाल भी टाइल्स की सफाई के लिए किया जा सकता है. इन्हें पानी में मिलाकर टाइल्स की सतह पर लगाएं और ब्रश से रगड़ें. फिर साफ पानी से धो लें.

{}{}